India Vs Sri lanka Odi: भारत ने वनडे में श्रीलंका को लगातार चौथी बार किया क्लीन स्वीप, जानिए वनडे इतिहास की पांच सबसे बड़ी जीत

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखरी मुकाबला तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफ़ील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया । इस मुकाबले को भारत ने 317 रनों के बड़े अंतर से हराकर श्रीलंका को सीरीज में वनडे में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है।
 
भारत ने वनडे में श्रीलंका को लगातार चौथी बार किया क्लीन स्वीप

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखरी मुकाबला तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफ़ील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया । इस मुकाबले को भारत ने 317 रनों के बड़े अंतर से हराकर श्रीलंका को सीरीज में वनडे में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। यह वनडे इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत है। इस सीरीज के पहले मैच में भारत ने 67 रन और दूसरा वनडे चार विकेट से जीता था। 

लगातार चौथी बार किया क्लीन स्वीप 
भारत ने श्रीलंका का 3-0 से क्लीन स्वीप भी कर दिया। बता दें कि भारत ने श्रीलंका को लगातार चौथी बार क्लीन स्वीप किया है। इस वनडे सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच कुल 19 वनडे सीरीज खेली जा चुकी है। जिनमे से 14 बार भारत और 2 बार श्रीलंका ने जीत हासिल कि है। इनमें 3 सीरीज ड्रॉ रहीं। वहीं14 में से 3 बार भारत ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के सभी मैच जीतते हुए क्लीन स्वीप किया है। ऐसे में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यह मुकाबला जीतकर लगातर चौथी बार क्लीन स्वीप किया है। 

वनडे इतिहास की पांच सबसे बड़ी जीत 

वनडे इतिहास की टॉप-5 सबसे बड़ी जीत की बात करे तो भारत ने इस आखरी वनडे में श्रीलंका को 317    ने बड़े अंतर से हराकर टॉप पर है। वहीं दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड ने साल 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से हराया था। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में अफगानिस्तान    को 275 रन से हराया था। चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका ने साल 2010 में जिम्बाब्वे को 272 रन से हराया था। इसके साथ ही पांचवे स्थान पर     
दक्षिण अफ्रीका ने 2012 में श्रीलंका को 258 रन से हराया था।