अगर आप चाहते दिवाली पर देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना ! तों आजमाए नमक के ये चमत्कारी टोटके

 दिवाली के पर्व पर पूरे देश में देवी लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है। इस पर्व को धन से जोड़कर भी देखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि दिवाली के पर्व पर यदि पूरे दिन विधिवत तरीके से पूजा पाठ किया जाए और घर को साफ रखा जाए तो देवी लक्ष्मी आपके घर जरूर पधारती हैं। 

 
अगर आप चाहते दिवाली पर देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना ! तों आजमाए नमक के ये चमत्कारी टोटके

 दिवाली के पर्व पर पूरे देश में देवी लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है। इस पर्व को धन से जोड़कर भी देखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि दिवाली के पर्व पर यदि पूरे दिन विधिवत तरीके से पूजा पाठ किया जाए और घर को साफ रखा जाए तो देवी लक्ष्मी आपके घर जरूर पधारती हैं। 

देवी लक्ष्मी का घर में आगमन ही इस बात का संकेत होता है कि आपकी सारी आर्थिक समस्याएं और कष्ट अब खत्म होने वाले हैं। ऐसे में हर कोई दिवाली के दिन को विशेष बनाने और देवी लक्ष्मी को घर में आमंत्रित करने के लिए खास तैयारी करता है। 

इन सभी के बीच कुछ और भी विशेष चीजें होती हैं, जो देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करती हैं और उन्हें घर में पधारने के लिए विवश भी करती हैं। नमक ऐसी ही चीजों में से एक है। नमक का वास्तु और ज्‍योतिष शास्‍त्र दोनों में ही महत्व बताया गया है। 

दिवाली के दिन यदि आप नमक के कुछ उपाय या टोटके अपनाती हैं, तो देवी लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होकर धन की वर्षा भी कर सकती हैं। 

इस विषय पर हमारी बात पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से हुई है। वह कहते हैं, 'धार्मिक कथाओं की मानें तो दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य महर्षि भृगु के पुत्र थे और उनकी बहन भारगवी थीं, जो देवी लक्ष्मी का ही स्वरूप थीं। इसी लिए शुक्रवार का दिन भी देवी लक्ष्‍मी और शुक्राचार्य को समर्पित है। शुक्र ग्रह के स्वामी शुक्राचार्य को सफेद रंग अति प्रिय है। सफेद नमक भी शुक्र का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए दिवाली के दिन यदि आप नमक के उपाय करती हैं, तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होती है। ' 

पंडित जी दिवाली के दिन नमक के कुछ विशेष उपाय भी बताते हैं- 

 salt remedies for wealth and prosperity

नमक का पोछा लगाएं 

वैसे तो आप नियमित पूरे घर में नमक के पानी का पोछा लगा सकती हैं, मगर दिवाली के दिन यदि आप ऐसा करती हैं तो देवी लक्ष्‍मी अधिक प्रसन्न होती हैं। नमक से घर का वास्तु दोष दूर होता है और जो घर दोष रहित होता है उस घर में देवी लक्ष्‍मी का वास होता है। इतना ही नहीं, नमक के पानी से पोछा लगाने पर घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट होती है। 

बाथरूम में नमक रखें 

घर में सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश बाथरूम और घर पर मौजूद नालियों से होता है। इसलिए दिवाली के पर्व पर आपको सुबह ही नमक से नालियों के पास एक रेखा खींच देनी चाहिए। साथ ही आपको बाथरूम में सुबह एक कटोरी में सफेद नमक भरी कटोरी रखनी चाहिए और दिवाली की रात में उस नमक को घर के बाहर सड़क पर फेंक देना चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं तो घर साफ रहता है और नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं। 

नमक खरीदें  

दिवाली के दिन कुछ चीजें जरूर खरीदनी चाहिए और नमक भी इन्हीं में से एक है। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि जो नमक आपने दिवाली के दिन खरीदा है, उसका प्रयोग खाना पकाने में जरूर करें। इतना ही नहीं, इस बात का भी विशेष ध्‍यान रखें कि दिवाली के दिन आपको किसी को भी नमक का दान नहीं करना है। यदि आप ऐसा करती हैं, तो आपको धन की हानि हो सकती है। 

Diwali Par Aise Hogi Paise Ki Barish

नमक के पानी से स्नान करें 

नमक के पानी से आपको केवल घर में पोछा ही नहीं लगाना है बल्कि आपको इस पानी से स्नान भी करना चाहिए। ऐसा करने से हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा आपसे दूर रहती है। आपके स्वास्थ्य के लिए भी नमक के पानी से स्नान करना बहुत अच्छा सिद्ध हो सकता है। 

नजर दोष दूर करने के लिए नमक के उपाय 

यदि आपके परिवार का कोई सदस्य बहुत समय से बीमार है, तो हो सकता है कि वह नजर दोष का शिकार हो। इसलिए दिवाली की रात नजर दोष (बुरी नजर उतारने के सरल उपाय) दूर करने के लिए आपको मुट्ठी भर नमक को उस सदस्य के सिर के ऊपर से 7 बार उल्टी और सीधी दिशा में घुमा कर नाली में फेंक देना चाहिए।