अपनी कार के लिए सस्ते में चाहते हैं VIP Number, तो बस ऐसे करें अप्लाई!
 
VIP Number

कुछ दिन पहले एक खबर आई थी कि चंडीगढ़ में एक व्यक्ति ने अपनी 71,000 रुपये की स्कूटी के लिए VIP Number लिया और इसके लिए 16.15 लाख रुपये खर्च किए. असल में किसी कार या बाइक पर वीआईपी या फैंसी नंबर प्लेट का होना, उसके मालिक का अपनी गाड़ी से लगाव दिखाता है. 

वैसे भी आम आदमी की जिंदगी में कार खरीदना किसी सपने के पूरे होने जैसा होता है. और अगर उस पर VIP Number Plate लगी हो तो मामला सोने पर सुहागा जैसा हुआ. ऐसे में अगर आप अपनी कार या बाइक के लिए कोई Fancy या VIP नंबर प्लेट चाहते हैं तो बस आपको फॉलो करने हैं ये कुछ आसान स्टेप्स...

ये होते हैं VIP Numbers
अलग-अलग राज्यों की ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी अपने-अपने तरीके से VIP Numbers की नीलामी करती हैं. अधिकतर जगहों पर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी हर सीरीज में 0001 से 9999 के बीच कई नंबर को वीआईपी नंबर के रूप में Identify करती हैं. इन नंबर को भी राज्य Super Elite, Single Digit और Semi Fancy Numbers जैसी कैटेगरी में बांटते हैं, जिनका बेस प्राइस अलग-अलग होता है.

VIP Number के लिए ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन
अगर आप VIP Number Plate के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको सड़क परिवहन मंत्रालय की साइट पर जाकर पब्लिक यूजर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. यहां आप को एक निश्चित फीस देकर फैंसी या वीआईपी नंबर को रिजर्व करना होगा. हालांकि अलग-अलग राज्यों के हिसाब से ये शुल्क अलग-अलग हो सकता है.

ध्यान रखें नीलामी की तारीख
नंबर रिजर्व करने के बाद आपको ध्यान रखना है कि किस जगह की ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी कब इनकी नीलामी करने वाली है. Fancy या VIP नंबर प्लेट के लिए आपको RTO Office के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. आप नीलामी में ऑनलाइन हिस्सा ले सकते हैं.  

नीलामी के बाद विनर का ऐलान
वीआईपी नंबर के लिए बोलियां लगने के बाद विनर का ऐलान करता है. अगर आपको आपका मनचाहा नंबर मिल जाता है तो फिर आपको इसके अलॉटमेंट के लिए एक लेटर जारी होता है.

अदा करें बकाया राशि, नंबर हुआ आपका
अगर आप अपना मनपसंद नंबर पाने में सफल नहीं होते हैं, तो आप अपनी फीस के रिफंड का क्लेम कर सकते हैं. हालांकि कुछ राज्यों में ये नॉन-रिफंडेबल भी हो सकती है. अगर आप विनर हैं, तो आपको ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को नंबर की बोली की बकाया रकम चुकानी है और बस नंबर हुआ आपका...

इतने टाइम में मिलेगा VIP Number
आम तौर पर VIP Number की नीलामी की प्रक्रिया और रिजल्ट के ऐलान में 4 से 5 दिन का वक्त लगता है. इसके बाद आपके नजदीकी आरअीओ से नंबर प्लेट रिलीज होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है.