अगर शरीर के इस जगह हैं तिल तो चमकने वाली है किस्मत, कभी नहीं आएगी तंगी
 
till

मनुष्य के जीवन में शुभ और अशुभ  जैसी बाते होती रहती है जिसका प्रभाव उसके जीवन पर पड़ता है इसमें एक योगदान हमारे शरीर का भी होता है आज इस लेख में हम आपको इंसान के शरीर से एक भाग में बारे में बताएंगे जिसे सुन आप भी सच्चाई तलाशने लगेगे।  

इंसान के शरीर में कही न कही तो तिल होते ही है किसी का आकार छोटा तो कोई बड़े आकार का होता है । सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक हर तिल का कुछ न कुछ महत्व होता है, शरीर के कुछ हिस्सों पर तिल होना आपको भाग्यवान बनाता है वहीं कुछ हिस्सों पर तिल होना अशुभ होता है। आज हम आपको बताएंगे कौन से तिल का क्या महत्व होता है।


क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र 


दाहिने - बाएं गाल पर तिल
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार यदि व्यक्ति के दाहिने गाल पर तिल है  तो यह शुभ संकेत है ऐसे व्यक्ति बड़े भाग्यवान होते हैं । इनपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है ये व्यक्ति अपने जीवन साथ की हर जरूरत को पूरा करते है और उनके साथ लॉयल रहते हैं। वही यदि व्यक्ति के बाएं गाल पर तिल हो तो वह व्यक्ति कभी खर्चीला होता है ।

दाएं -बाएं माथे पर तिल

यदि किसी व्यक्ति के दाएं तरफ तिल होता है तो वो व्यक्ति हमेशा मां लक्ष्मी के समीप रहता है । उसकी जेब हमेशा पैसे से भरी रहती है और वो मेहनत के दम पर अपनी मंजिल तक पहुंच जाता है । ऐसे व्यक्ति परिवार की ढाल होते है । वही व्यक्ति के बाएं तरफ तिल हो तो उस व्यक्ति का जीवन कठिनाइयों से भरा होता है और उनको बहुत सारी मुश्किल का सामना करना पड़ता है ।

दाहिनी भुजा पर तिल

यदि व्यक्ति के दाहिनी भुजा पर तिल है वह व्यक्ति धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है उस व्यक्ति को कभी भी आर्थिक तनी नहीं सदा सकती। ऐसे व्यक्ति को समाज में गौरवपूर्ण स्थान प्राप्त होता है और यह हर फील्ड में अपना मुकाम हासिल कर लेते हैं वही शुरुआत में जरूर थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ती है उसके बाद सब इनको आसानी से मिल जाता है।

दाहिनी हथेली पर तिल

यदि किसी व्यक्ति की दाहिनी हथेली पर तिल होता है तो वह व्यक्ति काफी भाग्यशाली होता है उस व्यक्ति के नौकरी और व्यापार में दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की होती रहती है इस प्रकार के व्यक्ति संघर्षशील होने के साथ-साथ बड़े ही भाग्यशाली होते हैं।


सीने पर तिल होना

यदि किसी व्यक्ति के सीने के बीच में तिल होता है तो इस प्रकार के व्यक्ति बड़े ही भाग्यशाली होते हैं इन पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है इनका जीवन बड़ा ही सुखदायक कटता है। ऐसे व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती है ।


इस लेख  को पढ़ने के बाद आप भी अंदाजा लगा सकते है कि व्यक्ति के किन स्थानों पर तिल होना शुभ माना जाता है।