अगर लड़की में हो ये गुण तभी गर्लफ्रेंड बनाए ,वरना टूट सकता है आपका दिल
 
girlfriend

जब आप किसी से प्यार में पड़ते हैं, तब शायद बहुत सारी चीजों के बारे में नहीं सोचते हैं, लेकिन रिलेशनशिप में आने के बाद आपको कई बातों पर ध्यान देना पड़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक रिश्ते में जिम्मेदारी निभानी पड़ती है और समझदार भी दिखानी पड़ती है।

ऐसे में प्यार के बाद किसी के साथ रिश्ता शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजों को सामने वाले में देख लेना चाहिए। खासतौर से पुरुषों को अपनी गर्लफ्रेंड में कुछ गुण जरूर देख लेने चाहिए, ताकि आगे शादी के बाद भी उन्हें कोई समस्या न आए। गर्लफ्रेंड आपके साथ कैसा व्यवहार करती है, यह आपके रिश्ते का भविष्य तय करता है।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने लिए कैसी पार्टनर चुननी चाहिए, जिसके साथ आप अच्छे से रिश्ते को निभा पाएंगे।

टाइम देती है या नहीं

इन दिनों लड़का हो या लड़की हो, दोनों ही वर्किंग होते हैं, लेकिन महिलाएं खुद को प्रूव करने के चक्कर में काम को इतनी प्राथमिकता देने लगती हैं कि कई बार रिश्ते पीछे छूट जाते हैं। एक अच्छी गर्लफ्रेंड अपने बॉयफ्रेंड को भरपूर टाइम जरूर देगी फिर चाहे वे वर्किंग ही क्यों न हो।

ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि आप एक महिला हैं, बल्कि अपने पार्टनर के लिए वक्त निकालना कपल्स का काम होता है। इसलिए किसी लड़की के साथ अपना रिश्ता शुरू करने से पहले यह जरूर देख लें कि वह आपके लिए कितना वक्त निकालती है।

​रिस्पेक्ट करती है या नहीं

93713892

वैसे तो कहा जाता है कि किसी के साथ आप रिश्ते की शुरुआत तब ही कर पाते हैं, जब आप उसका सम्मान करते हैं। हालांकि कई बार प्यार तो हो जाता है, लेकिन गर्लफ्रेंड के बोलने का लहजा सही नहीं होता। वहीं अगर लड़की आपकी बातों को कुछ खास तवज्जो नहीं देती है और अपनी ही बात को सही कहती है, तो यह भी सम्मान के दायरे में ही आता है।

महिलाओं को भी यह समझने की जरूरत है कि सम्मान के हकदार पुरुष भी उतने ही हैं, जितनी की वो। ऐसे में अपने पार्टनर की रिसपेक्ट करना आपका कर्तव्य बनता है।

​आपकी मुश्किल घड़ी में साथ खड़ी रहे

कई लड़कियां आपकी लाइफ में सिर्फ इसलिए आती हैं, क्योंकि उनका अपना निजी फायदा होता है। ऐसे में भले ही आप उन्हें अपनी गर्लफ्रेंड बना लें, लेकिन बाद में मुश्किल वक्त में वे आपके साथ नहीं रहतीं। जबकि एक अच्छे पार्टनर का काम होता है कि जब आपका साथी किसी प्रॉब्लम में हो, तो आप उसे हिम्मत दें।

ऐसे में अपनी पार्टनर चुनने के दौरान, यह जरूर देख लें कि वह आपकी समस्याओं में कितना इंटरेस्ट दिखाती है। वरना ऐसी गर्लफ्रेंड पाकर आप भी बाद में सिर्फ पछतावा महसूस करेंगे।

​हर वक्त नजर तो नहीं रखती

अपने पार्टनर के लिए असीम प्यार होना अच्छी बात है, लेकिन जब यह पॉजेसिवनेस में बदल जाए, तो प्रॉब्लम बन जाती है। कई लड़कियों को अपने पार्टनर पर शक करने की आदत होती है, ऐसे में वे कोशिश करती हैं कि आप जहां भी जाएं वहां वे भी मौजूद रहें।

लेकिन एक वक्त बाद आप भी ऐसे रिश्ते में घुटन महसूस करने लगते हैं। पर्सनल स्पेस रिलेशनशिप में बेहद जरूरी होती है। आप भी यह जरूर देख लें कि आपकी होने वाली गर्लफ्रेंड आपकी हर एक चीज में हद से ज्यादा दखल तो नहीं देती है, क्योंकि एक अच्छा पार्टनर हमेशा ही आपकी स्पेस की रिस्पेक्ट करता है।