IND vs NZ: वनडे फॉर्मेट में टॉप पर आने से भारत एक कदम दूर, इस टीम को हराकर करेगी मुकाम हासिल!

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज रायपुर में खेले गया। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इससे पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हराकर शानदार जीत हासिल की थी।
 
वनडे फॉर्मेट में टॉप पर आने से भारत एक कदम दूर

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज रायपुर में खेले गया। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इससे पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हराकर शानदार जीत हासिल की थी। दूसरा वनडे जितने के बाद भारत अब वनडे रैंकिंग में टॉप पर आने से केवल एक कदम दूर है। आपको बता दें कि ICC रैंकिंग में भारत टीम के अब 113 पॉइंट्स हो गए है। 

फिलहाल तीसरे स्थान पर भारत
भारत वह एक पायदान की बढ़ोतरी के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। ऐसे में भारत अगर तीसरा मैच भी जाता है तो वह वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे जितने से पहले भारत टीम 111 रेटिंग पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर थी। लेकिन इस जीत के बाद भारत के 113 पॉइंट्स हो गए हैं। ऐसे में पहले स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड को 2 पॉइंट्स का नुकसान हुआ है। अब न्यूजीलैंड के भी 113 पॉइंट्स हो गए हैं। कीवी टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। इंग्लैंड टीम अब नंबर-1 हो गया है और उसके भी 113 पॉइंट्स हैं। फिलहाल भारत तीसरे स्थान पर है। 

टॉप रैंकिंग से एक कदम दूर भारत 
अब आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तीनों के एक समान 113-113 पॉइंट्स हैं तो फिर इंग्लैंड टॉप पर कैसे पहुंच गया है। इसका जवाब है दशमलव के बाद के अंकों की गिनती। इस मामले में इंग्लैंड टॉप, न्यूजीलैंड दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। ऐसे में अगर भारत टीम सीरीज का तीसरा मैच भी जीत जाता है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे और वह वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगा। इसके बाद इंग्लैंड दूसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर खिसक जाएगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम 112 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।