अभी करा लें अपना FasTag Recharge, बनने जा रहा है देश का सबसे महंगा एक्सप्रेसवे
इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने से पहले आप अपनी गाड़ी का फास्टैग जरुर रिचार्ज करा लें.
 
express way

इस एक्सप्रेसवे पर आपको प्रति किलोमीटर के लिए 5.23 रुपए चुकाने होंगे, जो कि देश में सबसे ज्यादा है.

गुरुग्राम | बहुत जल्द गुरुग्राम का सबसे शानदार Expressway Sohna Road अब देश का सबसे महंगा एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है. दरअसल, 4 अगस्त रात 12 बजे से इस एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स के दामों में भारी बढोतरी की गई है. इस एक्सप्रेसवे पर आपको प्रति किलोमीटर के लिए 5.23 रुपए चुकाने होंगे, जो कि देश में सबसे ज्यादा है.

express way

गौरतलब है कि 19 जुलाई 2022 को ही केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था. उद्घाटन के 15 दिनों के अंदर ही घामडोज टोल प्लाजा पर 45 रुपए से तीन गुना बढ़ाकर 115 रुपए कर दिया. जिसके बाद अब इस सड़क पर 4 अगस्त के बाद सफर करने वाले निजी हल्के वाहनों से एक साइड का 115 रुपए चार्ज किया जाएगा. एक तरह से देखा जाए तो इस रोड़ पर दो ट्रिप के 175 रुपए लिए जाएंगे. इसीलिए इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने से पहले आप अपनी गाड़ी का फास्टैग जरुर रिचार्ज करा लें.

रजिस्टर्ड वाहनों को मिलेगी रियायत

लेकिन ऐसा नहीं है कि इस Expressway पर चलने वाले सभी वाहन चालकों की जेब पर ये बोझ पड़ने वाला है. दरअसल, Ghamdoj Toll Plaza के 20 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड वाहनों को इस बोझ से रियायत मिलेगी. तो अगर आप भी इस टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के दायरे में रहते हैं तो आप आपको 315 रुपए प्रति महीने का पास बनवाना पड़ेगा. जिसमें आप एक महीने के अंदर अनलिमिटिड ट्रिप इस टोल प्लाजा पर लगा सकते हैं.

टोल प्लाजा पर दस्तावेज करवाने पड़ेंगे जमा

टोल प्लाजा के मैनेजर रंगेश मिश्रा ने बताया कि मंथली पास बनवाने के लिए चालक को अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, जिसके नाम से गाड़ी रजिस्टर्ड है उसका आधार कार्ड टोल प्लाजा पर जमा करवानी होगी. इसके बाद ही चालक को इस टोल प्लाजा पर मंथली पास की सुविधा मिलेगी.

क्या बढ़ी कीमतें

NHAI के अधिकारियों के अनुसार Sohna Road Expressway को Delhi Mumbai Expressway से जोड़ा गया है. इसके लिए सोहना रोड़ पर करीब 5.5 किलोमीटर का Elevated Flyover का भी निर्माण करवाया गया है. जिसमें काफी ज्यादा खर्च आया है. इसी कारण से इस रोड़ पर टोल की कीमते इतनी ज्यादा रखी गई हैं.