Elon Musk: जल्द ही ट्विटर पर एक्टिव नजर आएंगे डोनाल्ड ट्रंप, खुद एलॉन मस्क ने किया एलान
 
H

ट्विटर के मालिक एलॉन मस्क (Elon Musk) ने  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर बड़ा ऐलान किया है. मस्क ने मंगलवार को कहा कि वे ट्रंप के ट्विटर अकांउट से बैन हटा देंगे. हालांकि, बीते महीने ट्रंप के हवाले से एक बयान आया था कि अकाउंट से भले बैन हट जाए लेकिन वह ट्विटर पर वापस नहीं आएंगे. ट्रंप ने कहा था कि वह अब अपने Truth Social का ही इस्तेमाल करेंगे. 

मस्क ने कहा कि ट्रंप के अकांउट पर बैन लगाने के मामले में ट्विटर ने पूरी तरह से मूर्खता की है. बैन के लिए बहुत ठोस कारण होने जरूरी हैं. मस्क ने कहा कि मैं ट्विटर के फैसले को पलटने जा रहा हूं. वे मंगलवार को एक कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. 

उन्होंने कहा कि ट्विटर पर हर कोई अपनी राय दे सकता है. ट्रंप को साइट से हटाने से उनकी आवाज खत्म नहीं हुई है. ये नैतिक रूप से गलत है और पूरी तरह से बेवकूफी है. किसी पर स्थायी प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए.

बता दें कि ट्रंप को पिछले साल अमेरिका में हुई हिंसा के बाद कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया गया था. दरअसल, एलॉन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद अमेरिका में रिपलब्लिकन की तरफ से मांग की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट से बैन हटाया जाए. 

खुद का मीडिया प्लेटफॉर्म यूज करते हैं ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव हारने के बाद ट्रंप ने लगातार कई ट्वीट करके दावा किया था कि चुनाव में धांधली हुई है और उन्हें चुनाव हराया गया है. इन ट्वीट्स को ट्विटर ने आपत्तिजनक माना और उनका अकाउंट बंद कर दिया था. तब ट्रंप के करीब 8.8 करोड़ फॉलोअर थे. बाद में ट्रंप ने Truth नाम से खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू किया था. फिलहाल, इसे Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है. 

रिपोर्ट्स की मानें तो यह ऐप उन यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिन्हें टेस्ट फेज में इनवाइट किया गया है. गौरतलब है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को Twitter, Facebook और YouTube ने बैन कर रखा है.

बता दें कि एलॉन मस्क फ्री स्पीच के पक्षधर माने जाते हैं. इसके साथ ही वे ट्विटर की एकतरफा बैन लगाने की नीति की आलोचना भी करते आए हैं. ऐसे में शुरू से ही कयास लगाए जा रहे थे कि ट्विटर में पहले से बैन किए गए लोगों की वापसी हो सकती है. डील फाइनल होने के बाद मस्क ने एक बयान में कहा था कि किसी डेमोक्रेसी के बेहतर फंक्शन के लिए फ्री स्पीच एक जरूरी आधार है और Twitter एक डिजिटल टाउन है.

बैन की लिस्ट में भारत से फिल्म एक्ट्रेस कंगना रनौत का नाम भी शामिल है. कंगना के ट्विटर अकाउंट को पिछले साल मई में नियमों के उल्लंघन के आरोप में हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया था.