Cleaning Hacks: दरवाजे से लेकर शीशे तक के जिद्दी दाग हो जायेंगे छूमंतर करेंगे अपनाए ये नेचुरल रिमूवर्स
 
घर की सफाई

Cleaning Hacks: घर की सफाई करते हुए महिलाओ की जान निकल जाती है घर के कोने-कोने में कई बार इतने जिद्दी दाग जम जाते हैं कि उन्हें छुड़ाने में दादी और नानी तक याद आ जाती हैं. घर की अलमारी, शीशे, बिस्तर का सिरहाना, खिड़कियां, दरवाजे, शेल्फ, टेबल और किचन के ड्रॉअर आदि धूल मिट्टी से गंदे हो ही जाते हैं. आप चाहे जितनी ही कोशिश कर लें लेकिन हर चीज की रोजाना सफाई नहीं हो पाती और जब साफ करने का समय आता है तबतक ये दाग (Stains) गहरे हो जाते हैं. अब अगर आप इन सभी चीजों को साफ करने का मन बना रहे हैं तो आपको बताते हैं ऐसे आसान से होम क्लीनर्स (Home Cleaners) बनाना जो हर दाग को छुड़ाकर आपके घर की चीजों को चकाचक नए जैसा बना देंग।  

होममेड क्लीनर्स  Homemade Cleaners 

बेकिंग सोडा 


जब साफ-सफाई की बात हो और बेकिंग सोडा (Baking Soda) का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. बेकिंग सोडा से ग्रीस और तेल लगी चीजें सबसे ज्यादा अच्छी तरह साफ होती हैं. बेकिंग सोडा पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार पानी लें. पेस्ट बन जाने के बाद इससे दरवाजें (Doors) और टेबल पर चिपके दागों पर लगाकर कुछ मिनट छोड़ दें और फिर कपड़े से साफ कर दें. 

नींबू और नमक 

शीशे के फ्रेम या अलमारी पर लगे पीतल के हैंडल को साफ करने के लिए नींबू (Lemon) और नमक से क्लीनर तैयार करें. अगर आपके पास नींबू ना हो तो आप सफेद सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस क्लीनर को बनाने के लिए नींबू का रस लें और उसमें नमक डाल दें. अच्छे से मिलाएं और किसी गीले कपड़े में इस मिश्रण को लगाकर सफाई करना शुरू करें. कुछ देर घिसने के बाद साफ कपड़े से सुखा लें. 


विनेगर 
सफेद सिरके या फिर सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) से शीशे की सफाई के लिए क्लीनर बनाकर तैयार किया जा सकता है. एक स्प्रे बोतल लें और उसमें आधा कप सिरका डालने के बाद तकरीबन 2 कप भरकर पानी डालें. आपके पास एसेंशियल ऑयल हो तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं ताकि खुशबू अच्छी आए. इस मिश्रण को शीशे पर छिड़कें और अखबार, टिशु पेपर या फिर साफ कपड़े की मदद से हल्के हाथ से शीशा चमकाना शुरू करें. 

डिशवॉशिंग लिक्विड 

घर के मार्बल फर्श की सफाई के लिए या फिर मार्बल की दीवार के लिए डिशवॉशिंग लिक्विड से क्लीनर बनाएं. इस क्लीनर को बनाने के लिए 2 कप गर्न पानी में डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदे मिला लें. अब सफाई वाले स्पोंज या कपड़े को इस मिश्रण में डुबाएं और सफाई करना शुरू करें. इस बात का खास ध्यान रखें कि मार्बल के फ्लोर को विनेगर, नींबू या किसी तरह के एसिडिक क्लीनर से साफ नहीं करना चाहिए नहीं तो पत्थर खराब हो सकता है.