Chankay Niti : कामयाब होने के लिए चाणक्य की इन बातो को रखें हमेशा ध्यान, नहीं खाओगे कभी भी मत

आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि हमें हर काम करना चाहिए. चाहे वह छोटा हो या बड़ा उसी काम को करने के लिए हमें अपनी पूरी ताकत लगा देनी चाहिए.
 
अगर

Chankay Niti :  आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि हमें हर काम करना चाहिए. चाहे वह छोटा हो या बड़ा उसी काम को करने के लिए हमें अपनी पूरी ताकत लगा देनी चाहिए. हर वर्ग के अपने-अपने कार्य होते हैं. जैसे विद्यार्थी या काम होता है कि वह अच्छी पढ़ाई ग्रहण करें.

आचार्य चाणक्य ने बताया कि किन किन व्यक्तियों को नींद को छोड़ना चाहिए क्योंकि वह उनके काम में बाधा डालती है और सारारिक जीवन पर भी प्रभाव डालती है. आइए हम आपको बताते हैं कि किन किन व्यक्तियों को नींद छोड़नी चाहिए.

विद्यार्थी

 छात्र देश का भविष्य होता है उनके ऊपर ही देश का आगे का सारा भविष्य टिका होता है. विद्यार्थियों को अधिक नींद नहीं लेनी चाहिए. अगर वह अधिक नींद लेंगे तो देश का भविष्य बिगड़ेगा इसलिए विद्यार्थियों को अधिक नींद नहीं लेनी चाहिए. अगर कहीं आपको विद्यार्थी अधिक सोत्ता दिखे तो उसे जगा दो.
 

कर्मचारी

 चाणक्य ने बताया है कि अगर कर्मचारी काम के वक्त सोता दिखाई दे, तो उसे जगा दो अगर वह काम के वक्त सोएगा तो उसके घर पर प्रभाव पड़ेगा. इसलिए कर्मचारी कहीं भी हो तो दिखे तो जगा दो क्योंकि वह सोएगा तो उसका मालिक नाराज होगा और नौकरी से निकाल देगा.

भूखा इंसान

कई लोग गुस्से में भूखा सो जाते हैं. ऐसे व्यक्ति को जल्दी उठा देना चाहिए और रोटी खिला दे नहीं चाहिए. अगर कोई व्यक्ति भूखा सोता है तो उसके शरीर पर प्रभाव पड़ेगा जो कि अच्छा नहीं होगा. और उसके अंदर बहुत अधिक बीमारी आ जाएगी इसलिए कभी भी भूखा नहीं सोना चाहिए.