Chanakya Niti: जो लोग अपनाते है ये आदते , उनके घर हमेशा वास करती हैं मां लक्ष्मी; कभी नहीं होती धन-धान्य की कमी
अगर आप जीवन मे खूब पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एक बार चाणक्य नीति को जरूर पढ़ें. आचार्य चाणक्य की लिखी इस पुस्तक में धनवान बनने के कई व्यवहारिक उपाय बताए गए हैं. 
 
चाणक्य  नीति

Money Tips in Chanakya Niti: जीवन में मेहनत तो सभी लोग करते हैं लेकिन सफलता सबको हाथ नहीं लगती. कई लोग आत्मविश्लेषण कर इसकी वजह खोजने में कामयाब हो जाते हैं, जबकि बाकी लोग सोचते ही रह जाते हैं. भारत के महान दार्शनिक आचार्य चाणक्य ने अपनी लिखी पुस्तक चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में सफलता हासिल करने के लिए कई ऐसे उपाय बताए हैं, जिन पर चलकर कोई भी इंसान अपनी जिंदगी को कामयाब बना सकता है. आइए जानते हैं कि सफलता प्राप्ति के वे उपाय क्या हैं. 

जिंदगी में लक्ष्य निर्धारित करें 

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते कि अगर जिंदगी में कामयाब होना है तो सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें. बिना लक्ष्य के आप भटकते हुए प्राणी के समान रहेंगे. अगर आपने पैसा कमाने का लक्ष्य निर्धारित किया है तो उसके लिए उपयुक्त योजना बनाएं. योजना के बिना आप अपने सपने को पूरा नहीं कर पाआगे. योजना बनने के बाद आप उसे गोपनीय रखते हुए पूरा करने का काम शुरू कर दें. आप एक दिन निश्चित रूप से अपने मकसद में कामयाब हो जाएंगे. 

पैसों की अहमियत को समझें 

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कहा गया है कि पैसा जिंदगी में सबकुछ तो नहीं लेकिन काफी कुछ जरूर है. इसलिए पैसों के मामले में कभी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. जो लोग बुरे वक्त के लिए पैसा बचाकर नहीं रखते और उसे अंधाधुंध खर्च करते रहते हैं, वे अक्सर संकट में फंसे रहते हैं. मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) ऐसे लोगों के घर कभी नहीं टिकती और उनका आवास छोड़कर चली जाती है. इसलिए समझदारी से पैसों का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. 

हमेशा समय के साथ चलें  

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि जीवन में कामयाबी पाने के लिए समय की कद्र करना बहुत जरूरी है. जो इंसान वक्त की परवाह नहीं करता, वह एक दिन पछताता है. ऐसे लोग जिंदगी में कभी कामयाब नहीं हो पाते. वहीं समय के हिसाब से अपने आपको ढालने और उसके मुताबिक चलने वाला वक्त हमेशा कामयाब रहता है. इसलिए हमेशा समय की कद्र करें और उसके अनुरूप चलें. 

मेहनत करने में न करें कंजूसी

किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए सही दिशा में मेहनत करना भी जरूरी होता है. अगर आप केवल लक्ष्य निर्धारित करके और योजना बनाकर घर पर बैठ जाएंगे तो आप जिंदगी में कभी कामयाब नहीं हो पाएंगे. इसलिए मेहनत करने में कभी कंजूसी न करें. जो इंसान मेहनत करता रहता है, वह देर से ही सही लेकिन अपनी मंजिल को जरूर प्राप्त कर लेता है. वहीं मेहनत न करने वाले लोग अंत में पछताते रह जाते हैं.