Chanakya Niti : व्यक्ति को तुरंत छोड़ देनी चाहिए ये आदते, वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

व्यक्ति को जीवन में कई बातों को ध्याना रखना चाहिए वरना कब बुरे दिन शुरु हो पता नही लगता, चाणक्य की नाति के अनुसार भी इसांन में कुछ ऐसी आदतें होती है जो उसको बर्बाद कर देती है
 
व्यक्ति को तुरंत बदलनी चाहिए ये आदतें, वरना हो सकता बड़ा नुकसान

 Chanakya Niti :  व्यक्ति को जीवन में कई बातों को ध्याना रखना चाहिए वरना कब बुरे दिन शुरु हो पता नही लगता, चाणक्य की नाति के अनुसार भी इसांन में कुछ ऐसी आदतें होती है जो उसको बर्बाद कर देती है. ये आदतें व्यक्ति को जीवन में कभी सफल नही होने देती. अगर आप भी एक सफल सुथरा जीवन की सोचते है तो आपको भी कुछ खास बातों को ध्याना रखना चाहिए.

आचार्य चाणक्य के अनुसार इंसान पुरा जीवन से संघर्ष भरा रहता है, हर व्यक्ति सफलता के पिछे भागता रहता है. लेकिन इंसान ऐसी गलतियां करता रहता है, जिसके कारण वो चाह कर भी सफल नही हो पाता. इसलिए व्यक्ति को इन सब आदतों से बच कर रहना चाहिए. 

गुस्सा पर कंट्रोल 

गुस्सा एक ऐसी चीज है जो इंसान को तबाह कर देती है, चाहें वो आदमी हो या औरत गुस्सा इसांन का सबसे बड़ा दुश्मन है. कई बार गुस्से से लिया फैसला इंसान को जिदंगी बर्बाद कर देता है, लेकिन बाद में उसको इस बात के लिए पछतावा होता है. अगर आप इस आदत को काबु कर लेते है तो ,व्यक्ति जीवन में काफी कुछ प्राप्त कर सकता है. 

बुरे लोगों की सगंत

आपने ये तो सुना होगा इंसान जिस के साथ रहता है, उसकी आदत का बुरा प्रभाव जरुर पड़ता है, अगर आप के साथ रहने वाले की सगंत बुरी है तो उसका प्रभाव आप पर भी जरुर पड़ेगा, इस से व्यक्ति जीवन में कभी भी सफल्ता प्राप्त नहीं कर सकता. अगर आप उसकी सगंत को भी ठीक करते हुए कामयाब होते है, तो आप को सफलता से कोई नही रोक सकता. 

धन का गलत कार्यों में इस्तेमाल

चाणक्य नीति के अनुसार काफी लोग धन का उपयोग गलत कार्यों मै कर देते हैं. किसी को दुख पहुंचाने के लिए धन की गलत इस्तेमाल करना, ऐसे लोगों का समाज में कभी सम्मान नहीं होता है. ना वो खुद खुश रहते ना ही किसी दुसरे को देख पाते, इसलिए ऐसे लोग कभी भी जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं.