Car Challan: कार के शीशे गंदे होंगे तो पुलिस काट सकती है Challan? जानें क्या है नियम

Car Challan: अगर आपकी कार अक्सर गंदी ही रहती है और आपसे किसी ने कहा है कि अगर कार के शीशे गंदे हों तो पुलिस चालान काट सकती हैं, तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. यह बात सही नहीं है. 
 
 
Challan For Dirty Car Glass: बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपनी कार पर जरा भी धूल नहीं जमने देते. ये लोग कार को समय पर वॉश कराते हैं और समय-समय पर पॉलिश कराते रहत हैं. हालांकि, दूसरी ओर कई लोग ऐसे भी होत हैं, जो समय पर कार साफ नहीं करते हैं और वह गंदी कार को ड्राइव करते रहते हैं. अगर आप दूसरे प्रकार के शख्स हैं, यानी कि आपकी कार अक्सर गंदी ही रहती है और आपसे किसी ने कहा है कि अगर कार के शीशे गंदे हों तो पुलिस चालान काट सकती है, तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. यह बात सही नहीं हैं.   कार के शीशे गंदे होने पर चालान का नियम नहीं  मौजूदा मोटर व्हीकल एक्ट में ऐसा कोई नियम नहीं है, जिसके तहत कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटा जा सकता हो. कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है. इस संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से साल 2019 में ट्वीट करके जानकारी भी दी गई थी. 25 सितंबर 2019 को नितिन गडकरी के ऑफिस ने ट्वीट किया था, जिसमें कहा गय था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट में कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है.  ऐसा करने पर भी नहीं काटे जाते चालान   इस ट्वीट में सिर्फ इसी को लेकर नहीं बल्कि कई और बातों को लेकर भी चालान नहीं काटे जाने की बात कही गई थी, जैसे- इसमें कहा गया था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट (जो अभी लागू है) में चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने, गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब न रखने, लुंगी में गाड़ी चलाने या आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है.

Challan For Dirty Car Glass: बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपनी कार पर जरा भी धूल नहीं जमने देते. ये लोग कार को समय पर वॉश कराते हैं और समय-समय पर पॉलिश कराते रहत हैं. हालांकि, दूसरी ओर कई लोग ऐसे भी होत हैं, जो समय पर कार साफ नहीं करते हैं और वह गंदी कार को ड्राइव करते रहते हैं. अगर आप दूसरे प्रकार के शख्स हैं, यानी कि आपकी कार अक्सर गंदी ही रहती है और आपसे किसी ने कहा है कि अगर कार के शीशे गंदे हों तो पुलिस चालान काट सकती है, तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. यह बात सही नहीं हैं. 

कार के शीशे गंदे होने पर चालान का नियम नहीं

मौजूदा मोटर व्हीकल एक्ट में ऐसा कोई नियम नहीं है, जिसके तहत कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटा जा सकता हो. कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है. इस संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से साल 2019 में ट्वीट करके जानकारी भी दी गई थी. 25 सितंबर 2019 को नितिन गडकरी के ऑफिस ने ट्वीट किया था, जिसमें कहा गय था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट में कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है.

ऐसा करने पर भी नहीं काटे जाते चालान


इस ट्वीट में सिर्फ इसी को लेकर नहीं बल्कि कई और बातों को लेकर भी चालान नहीं काटे जाने की बात कही गई थी, जैसे- इसमें कहा गया था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट (जो अभी लागू है) में चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने, गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब न रखने, लुंगी में गाड़ी चलाने या आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है.