Best Cow Breed: गाय की ये नस्ल देती है 50 से 80 लीटर दूध, अधिक दूध देने का रिकॉर्ड भी किया नाम, यहां जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

 
Best Cow Breed: गाय की ये नस्ल देती है 50 से 80 लीटर दूध, अधिक दूध देने का रिकॉर्ड भी किया नाम, यहां जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी  

Best Cow Breed: देश में दूध की खपत के हिसाब से दुग्धोत्पादन में कमी आ रही है। वहीं  इसी के ध्यान में रखते हुए सरकार दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठा रही है। जिसमें सरकार ने इस बढ़ती महगाई को रोकने के लिए पशुपालकों को डेयरी खोलने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

इस महंगाई काल में आप अपनी डेयरी खोल कर इसका बिजनेस कर के काफी अच्छा पैसा कमा सकते है क्योंकि गाय की एक नस्ल ऐसी है जो 1 दिन में सैकड़ों लीटर दूध देती है। चलिए विस्तार से आपको बताते है वो कौनसी नसल है जो एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध दूध दे सकती है।  
  
इस गाय के दूध से छूमंतर हो जाती है सभी बीमारियां 

सबसे पहले आपको बता दें कि वह गिर नस्ल की गाय है। गिर यह गाय अच्छी दुग्ध उत्पादकता के लिए जानी जाती है। इस गाय के दूध में सोने के तत्व पाए जाते हैं जिससे रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इस नस्ल की गायें  बहुत महंगी आती है। ऐसा भी माना जाता है कि गिर नस्ल की गाय का दूध अगर बीमार व्यक्ति इस्तेमाल करेगा तो उसकी सारी बीमारियां छूमंतर हो जाएंगी और इसका दूध छोटे बच्चों के लिए भी काफी अच्छा और फायदेमंद होता है।  

जानिए गायं की विशेषताएं 

इस गाय के शरीर का रंग सफेद, गहरे लाल या चॉकलेट भूरे रंग के धब्बे के साथ या कभी कभी चमकदार लाल रंग में पाया जाता है। 
इस नस्ल की गाय के कान लंबे होते हैं और लटकते रहते हैं। इसकी सबसे अनूठी विशेषता उनकी उत्तल माथे हैं जो इसको तेज धूप से बचाते हैं। 
यह मध्यम से लेकर बड़े आकार में पाई जाती है। मादा गिर का औसत वजन 385 किलोग्राम तथा ऊंचाई 130 सेंटीमीटर होती है जबकि नर गिर का औसतन वजन 545 किलोग्राम तथा ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होती है। 
इस नस्ल की गाय का शरीर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है। 
यह गाय अपनी अच्छी रोग प्रतिरोध क्षमता के लिए भी जानी जाती है। यह नियमित रूप से बछड़ा देती है। पहली बार 3 साल की उम्र में बछड़ा देती है।
गिर गायों में थन अच्छी तरह विकसित होते हैं।
ये पशु विभिन्न जलवायु के लिए अनुकूलित होते हैं और गर्म जगह पर बिना समस्य के आसानी से रह सकतें हैं।