Amazing fact: क्या आप जानते हैं हसबैंड का मतलब? जानकर आप हो जाएंगे गुस्से से लाल

पति को अंग्रेजी में हसबैंड (Husband) कहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस शब्द का असल में क्या मतलब होता है और इस शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई है। पति और पत्नी का बंधन ऐसा होता है, जहां एक-दूसरे को बराबर माना जाता है और दोनों के समान अधिकार होते हैं।
 
क्या आप जानते हैं हसबैंड का मतलब?

Actual Meaning of Husband Word: पति को अंग्रेजी में हसबैंड (Husband) कहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस शब्द का असल में क्या मतलब होता है और इस शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई है। पति और पत्नी का बंधन ऐसा होता है, जहां एक-दूसरे को बराबर माना जाता है और दोनों के समान अधिकार होते हैं। लेकिन, हसबैंड शब्द के साथ ऐसा नहीं है और इसमें पति-पत्नी को बराबर नहीं माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि Husband शब्द का मतलब क्या है और इसकी शुरुआत कहां से हुई थी? 

Husband शब्द से क्यों हो रही लोगों को दिक्कत?

हसबैंड (Husband) को लेकर विवाद शुरू हो गया है और महिलाएं अपने पतियों को हसबैंड नहीं कहना चाह रही हैं। इसके लिए काफी हद तक अमेरिका में शुरू हुआ 'फेमिनिस्ट आंदोलन' जिम्मेदार है। न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट से इसकी शुरुआत हुई थी, जिसमें अमेरिका की रहने वाली ऑड्रा फिगेराल्ड (Audra Fitzgerald) ने अपना स्टेटमेंट दिया था और बताया था कि वह अपने पति को हसबैंड नहीं, बल्कि Wer कहती हैं। जिसका हिंदी मतलब भी पति ही होता है। 

क्या है Husband शब्द का मतलब? 

हसबैंड (Husband) शब्द की उत्पत्ति इसे लैटिन भाषा से हुई है और यह दो शब्दों के मिलने से बना है। Husband में Hus और Band शब्द का इस्तेमाल किया गया है। लैटिन भाषा में Hus का मतलब घर होता है और Band शब्द का संबंध जमीन या प्रॉपर्टी से है, जिसका मतलब होता 'घर का मालिक' होता। यानी इसका पूरा अर्थ मकान मालिक हो सकता है। इस वजह से कई महिलाएं हसबैंड (Husband) शब्द को पुरुषवादी मानसिकता से जोड़कर देख रहहे हैं और पति के लिए इस शब्द का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।