Alert! भूलकर भी न करें ये नंबर डायल, WhatsApp पर चल रहा है नया स्कैम

WhatsApp पर एक नया स्कैम चल रहा है. ये एक अलग तरीके का स्कैम है. जिसमें स्कैमर्स यूजर्स के कॉल को अपने नंबर पर डायवर्ट करवा लेते हैं. इससे स्कैमर्स का वॉट्सऐप अकाउंट को एक्सेस भी खत्म हो जाता है.

 
WhatsApp, WhatsApp scam, WhatsApp fraud, WhatsApp hack, WhatsApp news, *401*, call divert"

WhatsApp काफी पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इस वजह से स्कैमर्स की नजर इसके यूजर्स पर काफी ज्यादा रहती है. अब WhatsApp पर एक नया स्कैम हो रहा है. ये स्कैम पहले से चल रहे स्कैम जैसा नहीं है. इसको लेकर एक Instagram यूजर ने अलर्ट किया है.

Instagram यूजर parleenranhotra ने पोस्ट करके बताया कि WhatsApp पर एक नया स्कैम हो रहा है. इसको लेकर यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है. उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि उन्हें एक अनजान नंबर से कॉल आया.

कॉल करने वाले ने बताया कि इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर जो उन्होंने शिकायत दर्ज करवाई थी ये उसको लेकर है. जिस पर Instagram यूजर ने कॉल करने वाले को कहा उसके पापा घर पर नहीं है. फैमली प्लान सिम होने की वजह से ये मैटर वो देखते हैं.

वो कॉल कट करने वाली ही थी कि कॉल करने वाले ने बताया आपको एक नंबर डायल करना होगा ताकि एक-दो दिन बाद फिर से आपको इसके लिए कॉल बैक किया जा सके. कॉल करने वाले ने *401* और एक मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहा. जिसे उन्होंने डायल कर दिया.

फोन कटने के 10 मिनट के बाद इंस्टाग्राम यूजर को वॉट्सऐप से एक मैसेज मिलता है जिसमें नए डिवाइस पर इसे अकाउंट सेट करने के लिए पिन होता है. उनके मोबाइल और पीसी से वॉट्सऐप लॉआउट हो जाता है. फिर उन्हें पता चलता है *401* और फिर मोबाइल नंबर डायल करने से सभी कॉल्स उस नंबर पर डायवर्ट हो जाते हैं.

इसी का फायदा उठाकर स्कैमर्स ने उनके वॉट्सऐप को अपने फोन में लॉगिन कर लिया. फिर स्कैमर ने लगभग 50 कॉन्टैक्ट्स को मैसेज करके पैसे की मांग की. उन कॉन्टैक्ट्स में कई ने जरूरत समझ कर पैसे स्कैमर्स के बताए यूपीआई आईडी पर ट्रांसफर भी कर दिए.

Instagram यूजर parleenranhotra ने फिर अपने सिम को ब्लॉक करवाया लेकिन उनका वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन नहीं हो पा रहा था क्योंकि स्कैमर्स ने उसपर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पिन सेट कर दिया. 7 दिन के बाद उन्हें वॉट्सऐप का फिर से एक्सेस मिला.

WhatsApp पर होने वाले इस स्कैम को लेकर उन्होंने अलर्ट किया है. उन्होंने बताया है कभी भी किसी की बात में आकर कोई मोबाइल नंबर *401* प्रीफिक्स के साथ डायल ना करें. इसके अलावा वॉट्सऐप पर 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का यूज करें और कभी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें.