काफ़ी ट्राई करने के बाद भी नहीं उतर रहा शराब का हैंगओवर तो ज़रूर ट्राई करें यह घरेलू उपचार
 
काफ़ी ट्राई करने के बाद भी नहीं उतर रहा शराब का हैंगओवर तो ज़रूर ट्राई करें यह घरेलू उपचार


शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है. इससे लिवर इंफेक्शन का खतरा होता है. कई लोगों को पेट से जुड़ी बीमारियां शराब से हो जाती हैं. इसलिए डॉक्टर्स शराब पीने से मना करते हैं या कम शराब पीने की सलाह देते हैं. इसके बाद भी कई लोग शौक से शराब पीते हैं. शराब पीने वाले ज्यादातर लोगों को अगली सुबह सिर दर्द, पेट में दर्द या जी मचलाने जैसी परेशानियां होती हैं. इसे हैंगओवर कहते हैं. कई लोगों में ये परेशानी बहुत ज्यादा होती है.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमारा शरीर हर घंटे एक निश्चित मात्रा में ही शराब को पचा पाता है. आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि पीने के कुछ मिनट बाद ही शराब आपके खून में घुलने लगती है. खून में घुलने के बाद शराब आपके आंतों में पहुंचती है. आंतों  में जाने के बाद आपका लीवर उस शराब को पचाने की प्रक्रिया शुरू करता है. जब आपका लीवर शराब को पचा रहा होता है उस प्रोसेस के दौरान शरीर में एक कैमिकल बनता है. जिसे कहते हैं एसिटल्डिहाइड. अब क्योंकि सबका शरीर अलग होता है तो किसी के शरीर में ये कैमिकल कम तो किसी के में ज्यादा बनता है. आपको अगले दिन हैंगओवर होगा या नहीं, होगा तो कितना होगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में एसिटल्डिहाइड कितनी देर तक रहता है. ये जितना जल्दी आपके शरीर से बाहर निकलेगा, उतना ही जल्दी आपका हैंगओवर कम होगा.

हैंगओवर कम करने के घरेलू तरीके:

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना खाएं

शराब पीने से पहले या बाद में आप जो भी खाना खाएं वो ऐसा होना चाहिए जो हेल्दी हो. पीने के साथ अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो वो शराब को जल्दी पचाने में मदद करता है. अगर आपको हैंगओवर हो रहा है तो ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं.

खूब सारा पानी पिएं

एल्कोहल डायोरेटिक होता है माने इसे पीने के बाद आपको ज्यादा सुसु जाना पड़ता है. जिसकी वजह से शरीर से पानी बाहर निकलता है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसलिए अगर आपने शराब पी है तो अगले दिन खूब सारा पानी पीजिये.

अच्छे से सोएं

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, शराब की वजह से हैंगओवर होता है जिसकी वजह से कई बार अच्छे से नींद नहीं आ पाती. नींद पूरी न होने की वजह से आपका दिमाग काम करना कम कर देता हो. इसलिए अगर आपको हैंगओवर हो रहा हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा सोने की कोशिश करनी चाहिए.