आखिर क्यों ब्रा के कप में बनी होती है लाइन? जानिए इसका मतलब, अगली बार खरीदे तो जरूर रखें ध्यान
 
आखिर क्यों ब्रा के कप में बनी होती है लाइन?
bra
जानिए इसका मतलब, अगली बार खरीदे तो जरूर रखें ध्यान आखिर क्यों ब्रा के कप में बनी होती है लाइन?
जानिए इसका मतलब, अगली बार खरीदे तो जरूर रखें ध्यान ब्रा आमतौर पर महिलाओं और लड़कियों के द्वारा पहने जाने वाला अंडरगारमेंट होता है। आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार की ब्रा उपलब्ध है। महिलाओं के लिए सही ब्रा को पहनना जरूरी होता है लेकिन यह जितना महत्वपूर्ण विषय है, उतनी ही कम इसकी चर्चा होती है। अध्ययन में यह पता चला है कि 70-80% महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। इसकी वजह से गर्दन में दर्द, कंधे में दर्द, कमर में दर्द यहां तक कि सिर दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
bra
 बाजार में उपलब्ध कई प्रकार की ब्रा जैसे लाइनिंग, अंडरलाइनिंग, वायर्ड, सीमलेस, पैडेड, कॉटन आदि ब्रा में से आपको क्या पसंद है उसका चुनाव करना और अपने ब्रेस्ट के हिसाब से सही ब्रा पहनना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप बाजार में ब्रा खरीदने जाती हैं, तो उस समय आपने देखा होगा कि आपको कई प्रकार की ब्रा देखने को मिलती हैं। कई ब्रा के कप में लाइन बनी हुई नजर आती है, तो कई ब्रा में नहीं होती है। लेकिन शायद आप में से कई इसे डिजाइन का फर्क समझकर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन असल मायने में यह ब्रा कंफर्ट और ब्रेस्ट शेप से जुड़ा हुआ होता है। आपके ब्रेस्ट का शेप कैसे दिखेगा यह उस ब्रा की लाइनिंग पर निर्भर करता है। आज हम आपको इस लाइन का मतलब क्या होता है? और इसके होने और ना होने से क्या फर्क पड़ सकता है? इसके बारे में बताने जा रहे हैं।
bra
 लाइनिंग वाली ब्रा का क्या होता है मतलब? अगर आप बाजार में ब्रा खरीदने के लिए गई हुई हैं और आप जो ब्रा ले रही हैं उस ब्रा के कप में अलग से लाइनिंग दी गई है तो इसका मतलब होता है कि इस ब्रा में उस जगह से एक्स्ट्रा फैब्रिक लगाया गया है। यह एक्स्ट्रा कवरेज देता है और अगर आपको इस बारे में चिंता होती है कि इससे आपके निप्पल्स नजर आएंगे तो यह समस्या भी आपके साथ नहीं होगी। बता दें कि अधिकतर कॉटन ब्रा में तो ऐसा होता है लेकिन कई पैडेड ब्रा में भी लाइनिंग बनी हुई होती है। दरअसल, यह सिलाई के निशान होते हैं, जो एक्स्ट्रा कपड़ा लगाते वक्त सामने आ जाते हैं। ब्रा के कप्स ट्रांसपेरेंट ना नजर आएं। इसी वजह से यह मटेरियल लगाया जाता है। पार्शियल लाइन्ड ब्रा भी होती है जिनमें ब्रेस्ट कप के बीच में सिलाई दी जाती है। इसका मतलब यह होता है कि आधे कप में एक्स्ट्रा कपड़ा लगाया गया है और आधे में नहीं लगा हुआ है।
bra
बात दें ज्यादातर टी-शर्ट ब्रा और पुश अप ब्रा ही लाइन्ड होती हैं। यह आपके ब्रेस्ट शेप को पंप करके ज्यादा आकर्षक दिखाने का प्रयास करती है। अनलाइन्ड ब्रा का क्या होता है मतलब? दरअसल, इस ब्रा का मतलब यह होता है कि इसमें एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन के लिए कपड़ा नहीं दिया गया है। अनलाइन्ड में या तो पूरे कप में डबल लेयर प्रोटेक्शन होता है या फिर नहीं होता है। यह ब्रा आपके ब्रेस्ट को नेचुरल शेप देने में सहायता करती है और इसका इस्तेमाल आप डेली वेयर के लिए आसानी से कर सकती हैं। यह ब्रा बहुत लाइटवेट और एयरी होती है, जो इस ब्रा की सबसे अच्छी बात है। कई ब्रा में तो सेमी ट्रांसपेरेंट कप भी दिए हुए होते हैं।
bra
आपको बता दें कि इस तरह की ब्रा में एक्स्ट्रा प्रोस्पेक्शन ना होने की वजह से कवरेज भी कम होता है। अनलाइन्ड स्टाइल में कभी-कभी एक चिंता हो सकती है वह है निप्पल कवरेज की। ऐसी स्थिति में जिसमे पहले से ही पैड या प्रोटेक्शन दिया जाता है वो पैडेड लें या फिर आप इसे पहनने के साथ ऊपर कई सारी लेयर पहने। आपको फैब्रिक के हिसाब से ब्रा का चुनाव करना होगा क्योंकि यह मोटा फैब्रिक भी हो सकता है। कप के हिसाब से चुनाव करें ब्रा में अलग-अलग कप साइज आते हैं, जिसके बारे में आप जानते ही होंगे। छोटे ब्रेस्ट के लिए कप A और बड़े ब्रेस्ट के लिए कप D, E, F होती है। छोटे कप साइज के लिए लाइन्ड ब्रा बेहतर साबित हो सकती है। वहीं आपका कप साइज ज्यादा बड़ा है तो नेचुरल शेप ज्यादा अच्छा लगेगा और ऐसे में अनलाइन्ड ब्रा पहननी चाहिए।