10 करोड़ 87 लाख की एक बोतल, जानिए आखिर क्या है इसमें अनोखी बात
 
bottle of liquor, highest whiskey price, highest whiskey bottle , Most Expensive Liquor, Expensive Liquor bottle, man Bought, Rs 10 crore Liquor bottle, Whiskey Bottle, Liquor Rate, Single Malt Scotch Whisky, Luxury Liquor, Macallan, Guinness World Record

शराब पीने वाले हमेशा बेहतर गुणवत्ता वाली शराब पीने की कोशिश करते हैं। व्हिस्की के दीवानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है जो उन्हें हैरान कर सकती है। दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल की नीलामी हो गई है।

गिनीज बुक ऑफ द रिकॉर्ड में दर्ज 'द इंट्रेपिड' ( The Intrepid) नाम की व्हिस्की की बोतल दुनिया की सबसे बड़ी बोतल है। 'द इंट्रेपिड' नाम की शराब की इस बोतल की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। व्यापार पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी शराब की बोतल द इंट्रेपिड की नीलामी 1.4 मिलियन डॉलर में की गई है।

दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल बिकी 10 करोड़ में

ऑक्शन में एक शख्स ने इस व्हिस्की की बोतल को 1.4 मिलियन डॉलर में खरीद ली है। 'द इंट्रेपिड' नाम की ये व्हिस्की प्राप्त मूल्य को यदि भारतीय रुपये में परिवर्तित किया जाता है, तो यह करोड़ों में होता है। इस एक बोतल शराब की कीमत 10 करोड़ 87 लाख 69 हजार 80 रुपए है।

25 मई को स्कॉटलैंड में इस बोतल की नीलामी की गई। एक गुमनाम अमेरिकी व्यक्ति ने इस बोतल के लिए $1.4 मिलियन का भुगतान किया। इस बोतल की कीमत जानकर आप चौंक गए होंगे।

जानिए व्हिस्की की बोतल की क्या है खासियत

व्हिस्की की यह बोतल आदमी जितनी लंबी है। जिसमें 32 से 33 साल पुरानी 314 से 311 लीटर व्हिस्की है। बोतल की लंबाई 5 फीट 11 इंच है। बताया जा रहा है कि यह बोतल 444 स्टैंडर्ड व्हिस्की के बोतल के बराबर है। इस बोतल की नीलामी स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुई थी। इस बोतल की नीलामी लियोन और टर्नबुल नाम की कंपनी ने की है।

जानें कैसे बनाई गई है ये शराब

5 फीट 11 इंच की इस बोतल को सितंबर 2021 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दिया गया था। इसमें 82.16 यूएस गैलन यानी 314 से 311 लीटर शराब है। इसमें शराब 1989 का मैकलान एकल माल्ट है, जिसने 2021 में बोतलबंद किया गया था। नीलाम करने वाली कंपनी का कहना है कि इसमें पीला सोना है और सेब के साथ बनाया गया है।

निलामी के पैसों से होगी चैरिटी

निलाम करने वाली कंपनी का कहना है कि नीलामी मैरी क्यूरी और कैंपेन अगेंस्ट लिविंग मिजरेबली (CALM) सहित कई चैरिटी का समर्थन करेगी। इस बोतल की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। लोग ये जानकर हैरान हैं कि 10 करोड़ रुपये में इस बोतल को कोई कैसे खरीद सकता है।

इससे पहले 2018 में बिकी थी 14 करोड़ में एक बोतल

हालांकि आपको बता दें कि दुनिया की सबसे महंगी बोतल ये नहीं है। भले गही 314 लीटर शराब की इस बोतल की कीमत 10.87 करोड़ रुपये है लेकिन यह दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतल नहीं है। वेल्स ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की अब तक की सबसे महंगी शराब की बोतल की कीमत 14 करोड़ रुपये हैं।

वो बोतल 1926 में बनाई गई थी। 2018 में 60 वर्षीय मैकलन नाम के शख्स ने उस बोतल को खरीदी थी। 10.87 करोड़ रुपये में बिकने वाली 'द इंट्रेपिड' नाम की शराब की बोतल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी शराब की बोतल है।