1583X262px
हरियाणा

‘द ग्रेट वाल’ सविता पूनियां- टोक्यो ओलिंपिक में छाई हरियाणा के किसान परिवार की बेटी

Tokyo Olympic 2020 में हरियाणा के किसान परिवार की बेटी छाई हुई है। मैच के दौरान आज सविता पूनिया ने 9 पेनल्टी कॉर्नर बचाकर आस्ट्रेलियाई टीम को परास्त कर दिया वहीं लंबी हाईट और फुर्ती की बदौलत द ग्रेट वॉल के रुप में उभरकर पूरे विश्व में चर्चा में आ गई है।

सविता पूनिया Savita Poonia हरियाणा के सिरसा जिले के छोटे से गांव जोधकां की रहने वाली हैं। सविता के दादा स्वर्गीय रणजीत सिंह ने पूरा सहयोग किया था, जिसके चलते ही सविता गांव से निकलकर देश विदेश में चर्चा में है।

सविता के पिता महेंद्र सिंह पूनिया डिंग PHC में फार्मासिस्ट के पद पर तैनात हैं। वो कहते हैं कि सविता ने उनका सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। इस जीत का श्रेय वो सविता के दादा स्वर्गीय रणजीत सिंह को देते हैं।

सविता के गांव में ज्यादा खेल सुविधाएं ना होने के चलते उनके दादा ने 11 साल की उम्र में ही सविता को सिरसा की अग्रसेन नर्सरी में दाखिला दिलवाया था। सविता के अलावा तीन पोतियों को जूडो और हॉकी में दाखिला करवाया था।

हिसार साई सेंटर में सविता पूनिया के कोच रहे आजाद सिंह मलिक ने बताया कि लंबी हाइट व फुर्ती के कारण ही सविता को गोलकीपर चुना गया था। जब सविता 9वीं क्लास में थीं, तब हिसार कोचिंग के लिए आई थीं। यहां पर एक प्रैक्टिस मैच में सविता को गोलकीपर बनाया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top