बड़ी खबरें सरकारी योजनाएं सिरसा खबर सिरसा में खास हरियाणा

अपनी बेटी के भविष्य को बनाएं सुरक्षित, इस स्पेशल अकाउंट में खुलवाएं खाता, मिलेंगे 15 लाख रुपए

Chopal Tv, New Delhi

हर मां-बाप अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखता चाहता है। महंगाई के इस दौर में बच्चों की पढ़ाई और शादी के बीच में लाखों रुपए खर्च हो जाते है। जिसकी वजह से कुछ लोग बेटियों की पढ़ाई बीच में रोक देते हैं।

लेकिन बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई है। और एक इसी ही योजना है जिसमें आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए 15 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। इस स्कीम को पीएनबी चलाता है।

हम बात कर रहे हैं वो सुकन्या समृद्धि योजना कि, जोकि एक सरकारी योजना है। आप पीएनबी में भी सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकते हैं। इस बात की जानकारी खुद पीएनबी ट्वीट करके दी है। हाल में सुकन्या समृद्धि योजना में कम से कम 250 रुपए का निवेश करना होता है।

इस योजना में आपको अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश करने की अनुमति होती है। खाते के खुलने की तारीख से पंद्रह साल की अवधि पूरी होने तक खाते में पैसा जमा किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर हर तीन महीने में बदलती है।

ये पोस्ट ऑफिस की बाकी योजनाओं में शामिल है। इस समय अप्रैल-जून तिमाही के लिए ब्याज दर 7.6 फीसदी है। इस समय पोस्ट ऑफिस की जिस योजना पर सबसे अधिक ब्याज मिल रहा है, वो सुकन्या समृद्धि योजना ही है। फिलहाल आपको यहां 7.6 फीसदी ब्याज मिल सकता है।

बता दें कि आप बेटी के जन्‍म से उसकी 10 साल की तक आयु तक ये खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में एक बेटी का एक ही खाता खोल सकते है। जब आपकी बेटी 18 साल की हो जाए तो आप 50 फीसदी पैसे निकाल सकते हैं।

Related posts

देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी कल जारी करेंगे ये सौगात

admin

कोरोना महामारी में जिला प्रशासन का व्यापारियोंं से संवाद नहीं: हीरालाल शर्मा

admin

सिरसा एसडीएम ने विद्यार्थियों के लर्निंग लेवल बढ़ाने को लेकर कार्यों में तेजी के दिए आदेश

admin
Share this
error: Content is protected !!
Join Our Group