सिरसा: सघन मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पोस्टर व पंफ्लेट के माध्यम से बताया जा रहा है मतदाता का महत्व
सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सघन जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। मतदाता शिक्षा और मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित बनाने को लेकर प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसके तहत लोगों को
 
सिरसा: सघन मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पोस्टर व पंफ्लेट के माध्यम से बताया जा रहा है मतदाता का महत्व
सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सघन जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। मतदाता शिक्षा और मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित बनाने को लेकर प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसके तहत लोगों को मतदान का महत्व और मतदान के दौरान प्रयोग होने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीन की कार्य प्रणाली से लोगों को अवगत करवाया जा रहा है।
इसी कड़ी में बुधवार को जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों तथा स्वीप टीम द्वारा संयुक्त रूप से ऐलनाबाद विधानसभा के गांव तलवाड़ा खुर्द व ऐलनाबाद में रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड अनाजमंडी आदि क्षेत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान महिलाओं बड़ी रुचि के साथ ईवीएम व वीवीपैट की जानकारी ली।
सघन मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ईवीएम व वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन किया जाता है और आमजन को मशीन की कार्य प्रणाली के बारे में बारीकी से जानकारी दी जाती है। ईवीएम मास्टर ट्रेनर जितेंद्र कुमार ने ग्रामीणों को ईवीएम व वीवीपैट की कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि ईवीएम में वोट डालते ही मतदाता को वीवीपैट मशीन में सात सेकेंड के लिए एक पर्ची दिखाई देगी, जिसे देखकर मतदाता यह जान पाएगा कि उसने जिस प्रत्याशी के नाम के सामने का बटन दबाया है उसी प्रत्याशी को उसका वोट मिला है या नहीं। उसके बाद यह पर्ची बॉक्स में गिर जाएगी। इसी प्रकार विभागीय भजन पार्टी कलाकारों ने मतदान पर आधारित गीतों व भजनों के माध्यम से आमजन को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।