राजनीति

शिव नगर कंटेनमेंट जोन और दो किलोमीटर क्षेत्र बफर जोन घोषित

शिव नगर कंटेनमेंट जोन और दो किलोमीटर क्षेत्र बफर जोन घोषित

कंगनपुर रोड़ स्थित शिव नगर निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर शिव नगर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है और इसके साथ लगते दो किलोमीटर के क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि एसडीएम सिरसा कंटेनमेंट और बफर जोन के ऑल ओवर इंचार्ज रहेंगे, जो सभी प्रबंधों और व्यवस्थाओं की देखरेख करेंगे। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी ड्यूटी का निर्वहन कुशलतापूर्वक जिम्मेदारी के साथ करेंगे। यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी कोताही बरतता पाया जाता है, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के आस-पास के क्षेत्रों में इसके फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, क्वारंनटीन, सामाजिक दूरी आदि कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आशा वर्कर्स और एएनएम की 25 टीमें तैयार की गई हैं, जोकि कंटेनमेंट जोन में आने वाले हर घर को सैनिटाइज करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग करेंगी। प्रत्येक टीम को 50 घरों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस कार्य की निगरानी के लिए पांच आंगनबाड़ी सुपरवाइजर और दो महिला एवं बाल विकास अधिकारी को तैनात किया गया है। ये टीमें सिविल सर्जन के निर्देशों के अनुसार कार्य करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों और स्क्रीनिंग-थर्मल स्कैनिंग आदि प्रदान किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक और हर घर के दरवाजे को अच्छी तरह से साफ किया जाए।

कंटनमेंट जोन में खाद्य पदार्थों राशन, दूध, ग्रोसरी, दवाइयां और सब्जियों की आपूर्ति जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक द्वारा तैयार की जाएगी। सब्जियों, राशन, किराने की वस्तुओं, दूध आदि को बंद पैकेट में घर द्वार तक भिजवाना सुनिश्चित किया जाएगा। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि डिलिवरी के समय ध्यान रखा जाए कि डिलिवरी बॉय पूरी तरह से सुरक्षा उपकरण पहनें हों और वह किसी भी घर के अंदर नहीं जाएगा और न ही किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आएगा। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में बिजली की आपूर्ति सुचारु रूप से रहेगी, इसके लिए बिजली विभाग की जिम्मेदारी रहेगी। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति एसई पब्लिक हेल्थ द्वारा नियमित रूप से सुनिश्चित की जाएगी। कंटेनमेंट जोन में एंबुलेंस और पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती रहेगी।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें

To Top