एससी, बीसी वर्ग के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा

0
एससी बीसी वर्ग के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा

एससी, बीसी वर्ग के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा

  • लगभग 30 हजार कर्मचारियों को तगड़ा झटका लगा है।
  • आरक्षण देने संबंधी आदेश 23 जून, 2020 को वापस ले लिए हैं

हरियाणा के एससी, बीसी वर्ग के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने 15 नवंबर, 2018 को अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से पदोन्नति में आरक्षण देने संबंधी आदेश 23 जून, 2020 को वापस ले लिए हैं। इससे एससी, बीसी वर्ग के लगभग 30 हजार कर्मचारियों को तगड़ा झटका लगा है। आरक्षण खत्म होने से इन श्रेणियों के हजारों कर्मचारी बिना पदोन्नति के ही सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव के ताजा पत्र अनुसार सरकारी विभागों व उपक्रमों के कर्मचारियों की वरिष्ठता की एकरूपता को बरकरार रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है। नवंबर 2018 में जारी आदेशों को लागू करने के लिए दिए सभी निर्देश व स्मरण पत्र भी वापस ले लिए गए हैं। ताजा आदेशों पर अमल के लिए सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी कर दिया गया है।
आईएएस अनिल कुमार के पुराने आदेशानुसार एससी, बीसी कर्मचारियों को आरक्षण नीति के अनुसार रोस्टर प्रणाली के जरिए पदोन्नति मिलनी थी। हैरत की बात तो यह है कि इस पत्र की हिदायतों को आज तक किसी भी विभाग में लागू ही नहीं किया गया।  हिदायतों में सीधी भर्ती एवं पदोन्नति में रोस्टर के अनुसार सृजित होने वाले पदों एवं वरिष्ठता सूची के निर्धारण को स्पष्ट तौर पर परिभाषित किया था ताकि किसी भी विभाग में या किसी भी व्यक्ति के मन में रोस्टर के कारण निर्धारित होने वाले पदों के बारे में कोई संशय ना रहे।

 

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In सरकारी योजनाएं

Check Also

हरियाणा में आज 383 नए केस watch bulletin

हरियाणा में आज 383 नए केस watch bulletin …