Royal Enfield Classic 350 built ambulance, hospital will deliver soldiers on time

Royal Enfield Classic 350 को बनाया एंबुलेंस, जवानों को समय पर पहुंचाएगा अस्पताल

My Sirsa, नई दिल्ली।
Bike Ambulance: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ (CRPF) और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एकसाथ मिलकर सोमवार यानी आज भारत में विशेष रूप से विकसित बाइक एम्बुलेंस RAKSHITA का शुभारंभ किया है। यह बाइक एम्बुलेंस चिकित्सा आपातकाल या चोट की स्थिति में सुरक्षा बल के जवानों की तत्काल निकासी की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार की गई है। रिपोर्ट के अनुसार यह बाइक मुठभेड़ों के दौरान घायल होने की स्थिति में सीआरपीएफ के जवानों और पैरामेडिक्स को सहायता देगी।

Royal Enfield Classic 350 built ambulance, hospital will deliver soldiers on time

सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने कहा “ये बाइक बीजापुरए सुकमाए दंतेवाड़ा आदि क्षेत्रों में अधिक उपयोगी होगीं क्योंकि जंगल के अंदर बड़े वाहनों या एम्बुलेंस को ले जाना बल के लिए कठिन है। सीआरपीएफ द्वारा विशेष रूप से नक्सली क्षेत्रों में सड़कों पर तेजी से पहुंचने के लिए सीआरपीएफ की आवश्यकता के बाद इस बाइक को तैयार किया गया है। ऐसे इलाकों में इन बाइक्स का बखूबी इस्तेमाल किया जा सकेगा।”

Royal Enfield Classic 350 built ambulance, hospital will deliver soldiers on time

इस रक्षिता को ऑन-स्पॉट चिकित्सा देखभाल और घायल परिवहन प्रणाली के लिए उपयोग किया जा सकेगा। जो न केवल स्वदेशी और लागत प्रभावी है, बल्कि मरीज को खराब सड़कों, संकरी गलियों, भीड़भाड़ को पार करके दुर्गम या दूरस्थ स्थानों तक पहुँच सकती है।

DRDO के डीएस और डीजी डॉ. एके सिंह ने कहा कि “राष्ट्र को अभेद्य आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने के अपने प्रयास में हम सक्रिय रूप से पूरे देश में तैनात है। इनमें से अधिकांश तैनाती दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में हैं जैसे कि वाम विंग अतिवाद एलडब्ल्यूई प्रभावित क्षेत्र उत्तर पूर्व आदि जहां बीमार या युद्ध में घायल कर्मियों की निकासी एक चुनौती बन जाती है। कई बार देर से निकासी से सीआरपीएफ के जवान के बहुमूल्य जीवन का नुकसान होता है। इसे कम करने के लिए 2018 में CRPF ने मोटरबाइकों पर एम्बुलेंस विकसित करने के विचार के साथ IMAMS से संपर्क किया।

Share this
Scroll to Top
Join Our Group