Weather Update Today: दिल्ली से बिहार तक पड़ेगी भीषण गर्मी, लू को लेकर IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

 
Weather Update Today: दिल्ली से बिहार तक पड़ेगी भीषण गर्मी, लू को लेकर IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Weather Update Today: दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में तपती गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया है। भीषण गर्मी के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

लू की चपेट में आने से लोग बीमार हो रहे हैं. वहीं गर्मी के कारण उत्तर प्रदेश समेत पंजाब हरियाणा के साथ साथ दिल्ली गाजियाबाद और बिहार के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  IMD ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू का रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

गर्मी से जूझ रहे लोग 
कई इलाकों में तो सुबह दस बजे के बाद से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.  भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में तापमान और भी बढ़ेगा. गंगा के तटीय मैदानी इलाके भी भीषण लू की चपेट से जूझ रहे हैं. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से गर्मी को देखते हुए एडवायजरी जारी कर दी गई है. वहीं लोग भी गर्मी से बचने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. 

भीषण गर्मी करेगी तंग
वहीं भारतीय मौसम विज्ञान ने देश के अलग अलग हिस्सों में गर्मी रहने की चेतावनी भी जारी की है. IMD की जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण गर्मी लोगों को परेशान करेगी. बढ़ते तामपान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक समेत तमिलनाडु और तेलंगाना में तापमान बढ़ने के बाद जोरदार लू पड़ेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल समेत गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. IMD की जानकारी के अनुसार पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है.