Weather Update: इन राज्यों में 27 अप्रैल तक झमाझम बरसेंगे बादल, आंधी और तूफान का अलर्ट हुआ जारी

 
 Weather Update: इन राज्यों में 27 अप्रैल तक झमाझम बरसेंगे बादल, आंधी और तूफान का अलर्ट हुआ जारी
Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज बदल रहा है। उत्तर भार के कई राज्यों में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। जबकि कुछ हिस्सों में हो रही बारिश और आंधी ने मौसम को सुहावना कर दिया है। मौसम विभाग ने भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 अप्रैल को बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड सहित कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, दूसरी तरफ भारत का उत्तरी हिस्सा भीषण गर्मी के कहर से झूझता हुआ दिख रहा है। तेज हवाओं के बावजूद भीषण गर्मी लगातार बढ़ती हुई दिख रही है।

कई राज्यों के तापमान में धीरे – धीरे बढ़ोतरी देखने को भी मिल रही है। बीते दिनों दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी
आईएमडी ने अपने नवीनतम बुलेटिन बताया है कि पूर्व और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हीटवेव का गंभीर प्रकोप देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान हीटवेव बढ़ती हुई ही चली जा रही है। इसी बीच 27 और 28 अप्रैल, 2024 को उत्तर पूर्वी भारत में आंधी, बिजली और तूफानी के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आईएमडी के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में ऐसा ही मौसम बना हुआ रहेगा।

अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। आईएमडी के मुताबिक, नागालैंड, त्रिपुरा, असम, मिजोरम और मेघालय में आज हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। 28 अप्रैल तक भी ऐसा ही मौसम बना हुआ रहेगा।

इन राज्यों में लू का अलर्ट
ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में के अलग-अलग इलाकों में भी लू की स्थिति का सामना करना पड़ा।