UPI ATM: बिना डेबिट कार्ड के ATM मशीन से नोट निकालने का तरीका, बस फोन से करना है ये काम

UPI: एटीएम मशीन और UPI का उपयोग करने वालों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आया है। इसके साथ ही, यूपीआई ने अगस्त में एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंचा, जिसमें एक ही महीने में लेनदेन की मात्रा 10 बिलियन से अधिक हो गई।
 
बिना डेबिट कार्ड के ATM मशीन से नोट निकालने का तरीका

Debit Card:  तकनीक में निरंतर परिवर्तन हो रहे हैं। एक और महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ है, जिससे आम लोगों को भी बड़ा लाभ हो रहा है, और यह परिवर्तन ATM से संबंधित है। इससे पहले, लोगों को नकदी निकालने के लिए ATM मशीन में डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती थी। 

हालांकि अब ऐसा करने के लिए आवश्यकता नहीं होगी। अब लोग चाहें तो वे अपने मोबाइल की मदद से भी ATM मशीन से कैश निकाल सकते हैं। ऐसा संभव हो पाया है UPI ATM के साथ, लोग अब सिर्फ बारकोड स्कैन करके रुपये निकाल सकेंगे।

UPI-ATM

यह सेवा व्यक्तियों को किसी भी UPI-ATM आधारित ATM से नकदी निकालने के लिए एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है, जिससे डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। 

नकदी निकासी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन को हाथ में रखने की आवश्यकता होती है।


UPI-ATM के माध्यम से पैसे निकालने की प्रक्रिया:

1. एटीएम पर 'UPI नकद निकासी' विकल्प का चयन करें, प्रारंभ करें।

2. आपको निकालने वाले पैसे की राशि की सटीक जानकारी प्रदान करनी होगी।

3. राशि दर्ज करने के बाद, एटीएम स्क्रीन पर एक डायनेमिक क्यूआर कोड प्रदर्शित होगा।

4. किसी भी UPI ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन करें और पैसे निकालने की प्राधिकृति प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल पर अपना UPI पिन दर्ज करें (UPI ऐप के माध्यम से)।

यूपीआई-एटीएम की मुख्य विशेषताएं:

- सरल प्रक्रिया.

- बिना कार्ड के लेनदेन की सुविधा.

- प्रति लेनदेन ₹10,000 तक की सीमा, जो मौजूदा यूपीआई दैनिक सीमा के अंतर्गत है, और जारीकर्ता बैंक की यूपीआई-एटीएम लेनदेन सीमा के आधार पर भी हो सकती है।

- फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं है।

- एक से ज्यादा खातों से भी नकदी निकासी की जा सकती है।

यूपीआई ऐप्स:

- यूपीआई ऐप्स के माध्यम से एक से अधिक खातों से नकदी निकासी की सुविधा मिलती है।

- नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने हाल ही में पॉपुलर यूपीआई प्लेटफॉर्म पर कई नए भुगतान विकल्प प्रस्तुत किए हैं, जिनमें यूपीआई पर क्रेडिट लाइन, यूपीआई लाइट एक्स, टैप एंड पे शामिल हैं।