बैरिकेड तोड़ने के लिए लाई गई मशीनों को देख प्रशासन हरकत में आया, हरियाणा के DGP ने पंजाब के DGP को लिखा पत्र

 
बैरिकेड तोड़ने के लिए लाई गई मशीनों को देख प्रशासन हरकत में आया, हरियाणा के DGP ने पंजाब के DGP को लिखा पत्र

शंभू और दातासिंहवाला बॉर्डर पर जेसीबी और अन्य मशीनरी के जमावड़े पर हरियाणा के आईजीपी लॉ एंड ऑर्डर हरदीप सिंह दून ने पंजाब के डीजीपी को पत्र लिखा है. उन्होंने लिखा है कि पंजाब की ओर से जानकारी मिली है कि प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़ने के लिए कई मशीनें इकट्ठा कर ली हैं. इससे पुलिस और अर्धसैनिक बलों को नुकसान हो सकता है. पंजाब पुलिस को इस संबंध में जरूरी कदम उठाने चाहिए।'

पंजाब पुलिस को तुरंत जेसीबी मशीनें जब्त करनी चाहिए और ऐसे लोगों पर सख्ती से रोक लगानी चाहिए. उन्होंने पत्र में लिखा है कि दोनों सीमाओं पर बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को आगे रखा जा रहा है. इसकी आड़ में प्रदर्शनकारी बैरिकेड तोड़ना चाहते हैं. अगर ऐसी स्थिति बनी तो हरियाणा पुलिस कार्रवाई करने को मजबूर होगी। पंजाब पुलिस को बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों और पत्रकारों को बैरिकेडिंग से करीब एक किलोमीटर पीछे रखने की व्यवस्था करनी चाहिए.

पंजाब पुलिस ने तुरंत सख्त कार्रवाई करते हुए जेसीबी मशीनों और ऐसे अन्य प्लांटों को तुरंत अपने कब्जे में ले लिया और उन्हें सीमा क्षेत्र से हटा दिया। पंजाब पुलिस को दोनों सीमाओं से उन संसाधनों को हटाना चाहिए जो पुलिस बल या अर्धसैनिक बलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जो लोग ऐसे संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं, उन्हें सख्ती से रोका जाना चाहिए।

डीजीपी हरियाणा को भेजा गया पत्र जिस पर हरदीप सिंह दून के हस्ताक्षर हैं। दूसरे पत्र में लिखा है कि शंभू और खन्नौरी बॉर्डर पर ऐसी सूचनाएं मिल रही हैं कि बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं को आगे रखा जा रहा है. अगर ये लोग बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश करेंगे तो पुलिस उन्हें रोकने के लिए मजबूर हो जाएगी. ऐसे में पंजाब पुलिस को बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को निर्धारित सीमा से 1 किलोमीटर पीछे रोकने की व्यवस्था करनी चाहिए.

एक अन्य पत्र में कहा गया है कि पत्रकारों को 1 किलोमीटर पहले ही रोक दिया जाए. हाल ही में एक पत्रकार को भी गंभीर चोटें आई थीं. गौरतलब है कि किसानों ने 21 फरवरी को दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है.