Second Longest Expressway: ये है देश का दूसरा सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे, जुड़ेंगे 2 बड़े शहर, सफर का समय हो जाएगा आधा

 
Second Longest Expressway: ये है देश का दूसरा सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे, जुड़ेंगे 2 बड़े शहर, सफर का समय हो जाएगा आधा

Second Longest Expressway: दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे के बाद अब देश का दूसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे बनने वाला है। इस दूसरे सबसे लंबे एक्सप्रेसवे का नाम सूरत-चेन्‍नई एक्‍सप्रेसवे है, जिसकी कुल लंबाई 1,271 किलोमीटर है।

 यह एक्‍सप्रेसवे चेन्‍नई को सूरत से जोड़ेगा और वेस्‍टर्न घाट के रास्‍ते लोग इस सफर को तय करेंगे। बताया जा रहा है कि ये  2 साल में पूरा हो जाएगा और इससे दोनों शहरों के बीच ट्रैवल टाइम भी घटकर आधा रह जाएगा।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इस एक्‍सप्रेसवे को विकसित कर रहा है। एक्‍सप्रेसवे के निर्माण पर करीब 50,000 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है। चेन्नई और सूरत शहर के बीच बनने वाले एक्सप्रेसवे के पूरा होने के बाद यात्रा की दूरी 1600 किलोमीटर से घटकर 1270 किलोमीटर हो जाएगी। 

इस समय, इतनी दूरी तय करने में लगभग 35 घंटे लगते हैं। जिसे घटाकर सिर्फ 18 घंटे करने का लक्ष्य है, जो कि वर्तमान में लगने वाले समय का लगभग आधा है। 

यह राष्ट्रीय महत्व का एक्सप्रेसवे देश के 6 बड़े राज्यों से गुजरेगा, जिनमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं। यह तिरुपति, कडपा, कुर्नूल, कलबुर्गी, सोलापुर, अहमदनगर और नासिक सहित कुछ महत्वपूर्ण शहरों को भी जोड़ेगा। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्तूबर 2021 में भारतमाला परियोजना के तहत चेन्नई-सूरत एक्सप्रेसवे परियोजना का उद्घाटन किया। 

एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य दिसंबर 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस भव्य परियोजना के पूरा होने के बाद, यह सड़क देश के दक्षिणी भाग को सीधे पश्चिमी भाग से जोड़ने के लिए तैयार है। आगामी कॉरिडोर से कनेक्ट हो रहे राज्यों में व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। जो निश्चित रूप से उस जगह के औद्योगिक विकास को बढ़ाएगा।