Reserve bank of India: RBI ने इस बैंक पर लगाया प्रतिबंध, अब पैसे नहीं निकाल पाएंगे ग्राहक, जानिए वजह

 
 Reserve bank of India: RBI ने इस बैंक पर लगाया प्रतिबंध, अब पैसे नहीं निकाल पाएंगे ग्राहक, जानिए वजह
Reserve bank of India: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बैंक पर बड़ा एक्‍शन लिया है। RBI ने महाराष्ट्र के उल्हासनगर स्थित द कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर पैसा निकालने सहित कई प्रतिबंध लगाया है। बैंक पर ये प्रतिबंध उसकी खराब वित्तीय स्थिति को देखकर लगाया गया है। 

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय बैंक ने कहा, “बैंक की वर्तमान नकदी स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी बचत खातों या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते में कुल शेष राशि से कोई भी राशि निकालने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। 

लेकिन ऋणों को समायोजित करने की अनुमति है।” आरबीआई ने कहा कि ऋणदाता पर प्रतिबंध को बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग कामकाज करना जारी रखेगा।

इसी के चलते कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत प्रतिबंध लगाया गया है। अब आरबीआई की मंजूरी के बिना यह बैंक किसी भी ऋण और अग्रिम को मंजूरी या नवीनीकृत नहीं कर सकता है। इसके अलावा कोई निवेश, या फिर देनदारी हस्तांतरण और यहां तक की अपनी किसी भी संपत्ति का निपटान नहीं कर सकता है।