My sirsa
पेंशन स्कीम- 40 साल की उम्र में भी मिल सकती है पेंशन, जानिये क्या है फॉर्मूला ?
Pension Scheme LIC India 2021- आज तक आपने 60 साल या उससे अधिक उम्र में पेंशन मिलते हुए सुना या देखा होगा, लेकिन अब आपको पेंशन के लिए इतना लंबा इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको 40 साल की उम्र में ही पेंशन
 
पेंशन स्कीम- 40 साल की उम्र में भी मिल सकती है पेंशन, जानिये क्या है फॉर्मूला ?

 

Pension Scheme LIC India 2021- आज तक आपने 60 साल या उससे अधिक उम्र में पेंशन मिलते हुए सुना या देखा होगा,  लेकिन अब आपको पेंशन के लिए इतना लंबा इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको 40 साल की उम्र में ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक शानदार प्लान लॉन्च किया है, जिसके तहत आप एकमुश्त राशि जमा करवाकर 40 साल की उम्र से पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं।

भारतीय जीवन बीमा  निगम की इस पेंशन स्कीम का नाम सरल पेंशन योजना है जिसके अनुसार आपको पॉलिसी खरीदकर एक मुश्त किस्त में आपको एक बार ही प्रीमियम देना होता है, जिसके बाद आपको पूरी जिंदगी पेंशन मिलती रहेगी।

अगर पॉलिसी धारक की  किसी कारण वंश  मृत्यु हो जाती है,  तो उसके द्वारा बनाये गए  नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि लौटा दी जाती है।  इस प्लान की खास बात यह है कि जितने रुपए से पेंशन शुरू होती है उतनी ही पेंशन आपको पूरी जिंदगी मिलती है।

पाॅलिसी की जानकारी के लिए आए फोन तो हो जाएं सावधान, LIC ने जारी किया अलर्ट

इस पेंशन योजना को आप दो आसान तरीको से ले सकते हैं , अगर आप सिंगल लाइफ पॉलिसी लेते हैं,  तो जब तक पेंशन धारी जिंदा रहता है उसे पेंशन मिलती रहेगी।  उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी।

जॉइंट लाइव पॉलिसी जीवन साथी की कवरेज होती है, जब तक पेंशन धारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलेगी। उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवन साथी को पेंशन मिलती रहेगी। बाद में बेस राशि उनके नॉमिनी को वापिस लौटा दी जायेगी

योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम 40 वर्ष और अधिकतम आयु  80 वर्ष की है।  सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद कभी भी योजना के अनुसार सरेंडर किया जा सकता है।

पाॅलिसी की जानकारी के लिए आए फोन तो हो जाएं सावधान, LIC ने जारी किया अलर्ट

अगर आप चाहते हैं कि हर महीने कम से कम एक हजार रुपए पेंशन ले, तो 3 महीने की ₹3000,  6 महीने की ₹6000 और 12 महीने की ₹12000 न्यूनतम पेंशन लेनी होगी।  अधिकतम की कोई भी सीमा नहीं है।

यदि आप 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा करवाते है तो सालाना ₹50250 मिलने शुरू हो जाएंगे और यदि आप बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस लेना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में 5% की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस दे दी जाएगी।

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए आपको पैसे चाहिए, तो आप इस पेंशन योजना में जमा पैसे को वापिस भी ले सकते हैं।