Crypto में निवेश करने से पहले जान ले ये बातें, नही तो हो जाओगे कंगाल, शुरूआत में करे 'ये काम'

Crypto Exchange: जब आप डिजिटल मुद्राओं में निवेश करते हैं, तो आपके लिए सही क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज चुनना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

 
Crypto में निवेश करने से पहले जान ले ये बातें

क्रिप्टोकरेंसी: हाल के वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी निवेश का विचार बढ़ गया है, और हर महीने डिजिटल मुद्राएँ बढ़ रही हैं. यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का फैसला कर रहे हैं, तो पहले सोचने योग्य बातों में से एक यह है कि आपकी मूल्यवान डिजिटल संपत्तियों को कैसे सुरक्षित रखा जाए। 

एक तरीका क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और संग्रहित करने का है, जो क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए उपकरण प्रदान करने वाली एक ब्रोकिंग सेवा के समान है। हालांकि, आपके आवश्यकताओं के आधार पर सही क्रिप्टो एक्सचेंज का चयन करना महत्वपूर्ण है। 

इस मामले में, क्रिप्टों में पैसा लगाने से पहले आपको एक महत्वपूर्ण काम करना चाहिए, और वह महत्वपूर्ण काम है कि आपको धोखाधड़ी और घोटालों से सावधान रहना चाहिए।

सतर्क रहें
पहले कदम के रूप में, धोखाधड़ी और घोटालों से सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, जो क्रिप्टोकरेंसी निवेश के क्षेत्र में बहुत सामान्य हैं। पहले कई डिजिटल मुद्रा एक्सचेंजों को हैक किया गया है या उनके साथ मिलावट की गई है, और इसकी जांच करना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा चुने गए एक्सचेंज पर कानूनी पूर्वाधिकरण किया जा रहा है। 

यहाँ उपायुक्ती के लिए उनका फिजिकल पता खोजें और अगर वो अनुपस्थित है, तो उस एक्सचेंज का उपयोग न करें।

शोध करें
क्रिप्टो एक्सचेंज का चयन करते समय, उसकी प्रतिष्ठा और इतिहास का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिस एक्सचेंज का आप विचार कर रहे हैं, उस पर विचार करने के लिए गहरी खोज करें। जांचें कि अन्य उपयोगकर्ता एक्सचेंज के बारे में क्या कहते हैं, क्या किसी सुरक्षा समस्या का सामना किया है और उस एक्सचेंज ने इन समस्याओं का समाधान कैसे किया है? 

यदि किसी क्रिप्टो एक्सचेंज में हैक या उल्लंघन हुआ है, तो इसका उपयोग करने से बचें। एक खाता बनाना इतना कठिन नहीं है, लेकिन यह सुरक्षित होना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि खाता बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि एक्सचेंज सुरक्षित नहीं है।

crypto down, crypto price, crypto india,  बिटकॉइन, क्रिप्टो, क्रिप्टोकरेंसी

2-फैक्टर प्रमाणीकरण
यदि आपकी डिजिटल संपत्ति चोरी हो जाती है, तो आपके पैसे की खोज और पुनर्प्राप्ति में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आपके द्वारा चुने गए एक्सचेंज के बावजूद, आपको अपनी अधिकांश डिजिटल संपत्तियों को कोल्ड वॉलेट जैसे ऑफलाइन संग्रहण सेवा में रखने का सुझाव दिया जाता है। 

इसके अलावा, आपको उन क्रिप्टो एक्सचेंजों का चयन करना चाहिए जो उच्च सुरक्षा के लिए 2-फैक्टर प्रमाणीकरण (2FA) और केवाईसी प्रदान करते हैं।

शुल्क
एक्सचेंज के जरिए देने वाले लेन-देन के लिए शुल्क का विचार करें। अधिकांश क्रिप्टो एक्सचेंजों में कुछ प्रकार का शुल्क शामिल होता है। यह लेन-देन के आकार पर निर्भर कर सकता है और आपकी गतिविधि के स्तर पर भी निर्भर कर सकता है। 

इन शुल्कों के बारे में जानें और समझें कि यह आपके निवेश शैली को कैसे प्रभावित करेगा।

क्रिप्टो एक्सचेंज सेवाएँ एक ब्रोकर की तरह काम करती हैं, जो उपयोगकर्ताओं को कम शुल्क पर आसानी से क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने का विकल्प प्रदान करती हैं। एक्सचेंज आपकी डिजिटल संपत्तियों के लिए सुरक्षा और संग्रहण के विकल्प भी प्रदान करते हैं। 

हालांकि, इन क्रिप्टो एक्सचेंज सेवाओं का सावधानी से और रिसर्च के साथ उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज अक्सर साइबर अपराधियों के लक्ष्य होते हैं और आपराधिक हैकर्स का लक्ष्य हो सकते हैं।