UP में कल से दो दिन तक लगातार होगी भारी बारिश, अलर्ट हुआ जारी, देखें मौसम पूर्वानुमान

 
UP में कल से दो दिन तक लगातार होगी भारी बारिश, अलर्ट हुआ जारी, देखें मौसम पूर्वानुमान 

Weather News : लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र ने कल यानी 13 मार्च और 14 मार्च को उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा. 

तेज हवाओं के साथ बारिश का भी अनुमान है. इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी बादलों की आवाजाही रहेगी. कुछ जगहों पर तेज धूप निकलने का भी अनुमान है.

आज उत्तर प्रदेश के मौसम के बारे में बात करते हुए लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. .

इसी तरह हरदोई, कानपुर, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराईच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच सुलतानपुर, हमीरपुर और ताज नगरी आगरा के साथ-साथ अलीगढ़ में भी दर्ज किया गया है. यानी हम कह सकते हैं कि मार्च के दूसरे हफ्ते में ही अधिकतम तापमान 30 से ऊपर पहुंच चुका है, इसलिए महीने के अंत तक यह तापमान और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है. आज यानी मंगलवार को भी पूरे प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहेगा. अधिकतम तापमान बढ़ेगा और न्यूनतम तापमान भी धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

आज आपके जिले का तापमान

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी में, बलिया चुर्क, बहराईच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि इन जिलों में अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. 28 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. फ़तेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फ़ैज़ाबाद, फुरसतगंज, ग़ाज़ीपुर, फ़तेहगढ़, बस्ती, झाँसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है. सेल्सियस से 29 डिग्री सेल्सियस. के बीच रहेगा.

बरेली से लेकर इटावा तक ऐसा रहेगा मौसम

इटावा सहित बरेली, शाहजहाँपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ और बुलन्दशहर में न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

नोएडा और गाजियाबाद का मौसम

आज़मगढ़, नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, हापुड, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।