H3N2 Virus Update: देश में बढ़ा H3N2 वायरस का कहर, इस राज्य में 350 से ज्यादा केस, इतने लोग गवा चुके जान

देश अभी तक कोरोना जैसी गंभीर महामारी से उभर नहीं पाया है। इसी बीच अब H3N2 वायरस का खतरा देशभर में बढ़ता जा रहा है। 
 
H3N2 Virus Update

H3N2 Virus Update: देश अभी तक कोरोना जैसी गंभीर महामारी से उभर नहीं पाया है। इसी बीच अब H3N2 वायरस का खतरा देशभर में बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार देश में इस वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी माह से आज यानी 19 मार्च तक H3N2 के 451 मामले आ चुके हैं। इन मामलों के बाद देश की सभी राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर आ गई हैं। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के  मुताबिक इस वायरस से अभी तक 9 लोगों की जान भी जा चुकी हैं।  

बता दें कि 17 मार्च को महाराष्ट्र के पुणे शहर में इस वायरस की वजह 73 साल के बुजुर्ग की जान  चली गई है। वहीं शनिवार (18 मार्च) को गुरुग्राम में 2 नए मामले सामने आए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली रिपोर्ट के अनुसार गुरुग्राम में 4 साल का बच्चा भी इस वायरस से संक्रमित मिला है। वहीं, 55 साल की महिला और 11 महीने की एक बच्ची भी H3N2 की चपेट में है। 

दिल्ली में H3N2 इन्फ्लूएंजा

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कोरोना और एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों को लेकर जनता से भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहने की अपील की. उन्होंने कहा, 'सरकारी अस्पतालों में मामले कम हैं।  लोक नायक अस्पताल में इन्फ्लूएंजा के 20 और अन्य अस्पतालों में 8-10 मामले पाए गए हैं। 

महाराष्ट्र में H3N2 के 300 से ज्यादा मामले 

इस वायरस को  लेकर महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने के लिए बोल दिया है। यहां के स्वाथ्य विभाग मंत्री के अनुसरा महाराष्ट्र में H3N2 इन्फ्लूएंजा के 352 मामले सामने आए हैं। इन सभी का इलाज विभिन्न अस्पतालों में किया  जा रहा है।