Government Scheme: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर आया बड़ा अपडेट

 
Government Scheme: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर आया बड़ा अपडेट

Government Scheme: देश के कर्मचारियों के लिए काम की खबर है। सरकार ने पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। सरकार ने 2023 में पूरी तरह से बंद कर दिया है। लेकिन इन राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा।

अब पुरानी पेंशन को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि कर्मचारियों को फिर से पुरानी पेंशन का लाभ मिलने जा रहा है. आइए जानते हैं कि कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ मिलेगा या नहीं और इसे लेकर क्या बड़ी खबर सामने आ रही है।

सरकार ने जारी किया अपडेट
पुरानी पेंशन को लेकर सरकार की ओर से बड़ा अपडेट जारी किया गया है. सरकार के इस अपडेट के बाद कर्मचारियों को आगे पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा या नहीं, इसे लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार के वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बड़ी दिलचस्पी दी है. उनके इस बयान से ऐसा लग रहा है कि सरकार फिलहाल पुरानी पेंशन योजना को दोबारा लागू करने पर विचार नहीं कर रही है.

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने उनके हित में कहा है कि पुरानी पेंशन योजना को वापस लागू करने को लेकर सरकार ने अभी तक कोई विचार नहीं किया है. वित्त राज्य मंत्री की ओर से कहा गया कि सरकार ने इस संबंध में कुछ बदलाव करने के लिए एक समिति का गठन किया है, लेकिन इसके कार्यान्वयन के बारे में अभी तक कोई विचार नहीं किया गया है. कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे हैं।

5 राज्यों ने लागू की पुरानी पेंशन योजना
देश में कर्मचारियों को नई पेंशन योजना के तहत लाभ दिया जा रहा है, लेकिन देश में 5 राज्य ऐसे हैं जहां कर्मचारियों को अभी भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। आज भी पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक में सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। इन राज्यों में राज्य सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है और वे अपने सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दे रही हैं।

आपको बता दें कि पुरानी पेंशन योजना के दोबारा लागू होने की उम्मीद कम है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक और भारत ने भी ऐसा करने से इनकार कर दिया है. वित्त मंत्री ने भी अपने बयान में साफ कहा था कि पुरानी पेंशन दोबारा शुरू करना देश के लिए ठीक नहीं है और इसे दोबारा शुरू करने के बारे में अभी तक कोई विचार नहीं किया गया है. सभी केंद्रीय कर्मचारियों को भविष्य में भी नई पेंशन योजना के तहत पेंशन का लाभ मिलने वाला है।

पुरानी पेंशन को दोबारा लागू करने को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि अगर पुरानी पेंशन योजना दोबारा लागू की गई तो राज्य सरकारों का राज्यों पर वित्तीय खर्च 4.5 गुना बढ़ जाएगा. अगर राज्यों पर पेंशन को लेकर बोझ बढ़ेगा तो राज्यों की अन्य योजनाओं में कटौती होने लगेगी और सभी कल्याणकारी कार्य बाधित हो सकते हैं.

पुरानी पेंशन योजना क्या है?
पुरानी पेंशन योजना में किसी भी केंद्रीय कर्मचारी को कोई योगदान नहीं देना होता था और रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को सरकार की ओर से पेंशन के रूप में आधा वेतन मिलता था। इसके अलावा सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ भी देती है और उन कर्मचारियों का डीए भी समय-समय पर बढ़ता रहता है। ऐसे में जब सरकार कर्मचारियों से किसी भी तरह का योगदान नहीं लेती है तो कर्मचारियों को पेंशन के अलावा महंगाई भत्ता बढ़ाने से सरकार पर काफी अतिरिक्त बोझ पड़ने वाला है.