सरकार ने बदला टोल टैक्स का सिस्टम, Fastag की हुई छुट्टी

 
सरकार ने बदला टोल टैक्स का सिस्टम, Fastag की हुई छुट्टी 

Toll Tax New Rule 2024: तकनीक की तेजी से बढ़ती दुनिया ने लोगों को अनेक सुविधाएं प्रदान की हैं। अब जब भी आप अपनी कार से टोल टैक्स भरने के लिए टोल प्लाजा पर जाते हैं, तो फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब सरकार ऐसे वाहनों के लिए एक बड़ा बदलाव करने जा रही है, जिसके लिए नई तकनीक लॉन्च की जा सकती है।

अब टोल टैक्स कलेक्शन में सैटेलाइट बेस्ड टेक्नोलॉजी का उपयोग होगा। इसमें गाड़ियों को उपग्रहों के द्वारा ट्रैक किया जाएगा और टोल टैक्स भुगतान किया जाएगा। इससे लंबी कतारों से छुटकारा मिलेगा और टोल टैक्स के भुगतान में भी सुविधा होगी।

मोदी सरकार के अनुसार, लोकसभा चुनाव से पहले यह नई प्रणाली लॉन्च की जा सकती है। इस नई प्रणाली के तहत, टोल नाकों को हटा दिया जाएगा और टोल टैक्स कलेक्शन की प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा।

वर्तमान में, फास्टैग की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें गाड़ी के विंडशील्ड पर एक प्रीपेड टैग लगाया जाता है। इसके माध्यम से गाड़ी को बिना रुके टोल प्लाजा पर जाने की अनुमति मिलती है। यह तकनीक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (आरएफआईडी) का उपयोग करती है, जिससे वाहन की पहचान होती है और टोल टैक्स का भुगतान किया जाता है।