Diesel Cars: महंगे होंगे डीजल वाहन, नितिन गडकरी का अतिरिक्त जीएसटी लगाने का प्रस्ताव

Diesel Cars Tax: 63वीं वार्षिक सीयाम सम्मेलन के मौके पर, नितिन गडकरी ने वायु प्रदूषण को बढ़ावा देने के रूप में जनता के लिए बड़ी क्षति पहुंचने की बात की। इसलिए, मैं आज शाम वित्त मंत्री को एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने जा रहा हूँ
 
महंगे होंगे डीजल वाहन, नितिन गडकरी

New Delhi, Business Desk: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए डीजल से चलने वाले वाहनों पर अतिरिक्त 10% जीएसटी लगाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को देने वाले हैं। गडकरी द्वारा यह प्रस्ताव उन्होंने उस समय पर पेश किया है, जब भारत ने जी20 में बायोगैस एलायंस की नींव रखने का उद्देश्य रखा है, जो वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्य कर रहा है।

मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए, डीजल वाहनों और जेनसेट्स पर अतिरिक्त 10% जीएसटी के रूप में 'प्रदूषण कर' लगाने की मांग करेंगे।


वित्त मंत्री को प्रस्ताव करेंगे प्रस्तुत 

63वें वार्षिक सीयाम सम्मेलन में बोलते हुए गडकरी ने कहा कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर के लिए, जो जनता के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं, उसे कम करने के लिए वह वित्त मंत्री को एक प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे।

डीजल कारें कम हो गई हैं

गडकरी ने आगे कहा कि पिछले कुछ सालों में देश में डीजल वाहनों की संख्या कम हो गई है और वाहन निर्माता कंपनियों को बाजार में डीजल वाहनों की निर्माण बंद कर देना चाहिए। अब डीजल वाहनों को गुडबाय के लिए समय आ गया है। डीजल एक खतरनाक ईंधन है और उसके चलने वाले वाहनों की निर्माण बंद कर देना चाहिए। हम उन पर टैक्स बढ़ा देंगे, जिसके कारण इन्हें बेचना मुश्किल हो जाएगा।

मौजूदा समय में देश में अधिकांश वाणिज्यिक वाहन डीजल पर चलते हैं। वहीं, मारुति सुजुकी और होंडा जैसी यात्री वाहन निर्माता कंपनियाँ डीजल कारों का निर्माण करना बंद कर चुकी हैं।"