BPL Ration Card: बीपीएल परिवारों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

 
 BPL Ration Card: बीपीएल परिवारों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

BPL Ration Card: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं  या फिर नया राशन कार्ड बनावाना चाहते हैं  तो आपके लिए काम की खबर है। सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है। एक बार फिर से राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है।

राशन कार्ड बनाने के नाम पर बिचौलिए हमें परेशान करते हैं। आम जनता से धन एकत्रित करना। लेकिन ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है. बस ऑनलाइन आवेदन करें और प्रतीक्षा करें। किसी बिचौलिए के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं है.

आपूर्ति एडीएम अमलेंदु कुमार सिंह ने बताया कि आवेदन जमा करने के बाद वे संबंधित एसडीओ के पास जाते हैं. आपको बताया जाएगा कि वे इसे मंजूरी देंगे या नहीं. आवेदन के समय जरूरी दस्तावेजों का ध्यान रखें। अगर वे मापदंड पर खरे उतरते हैं तो राशन कार्ड बन जाएगा नहीं तो आवेदन खारिज कर दिया जाएगा.

एडीएम ने कहा कि यदि किसी के पास संयुक्त परिवार में राशन कार्ड है और वह दूसरे परिवार के नाम से राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो उसे फॉर्म बी भरकर जमा करना होगा. इसे ऑनलाइन, आरटीपीएस काउंटर या एसडीओ कार्यालय में भी जमा किया जा सकता है.

राशन कार्डों को आधार से जोड़ा जा रहा है. एडीएम ने बताया कि अब तक करीब 87 प्रतिशत कार्डों का सत्यापन हो चुका है। प्रक्रिया चल रही है. जल्द ही सभी कार्डों को आधार से लिंक कर दिया जाएगा।