बड़ी खबर! अब बिना राशन कार्ड भी ले सकेंगे राशन, सिर्फ करना होगा ये काम, जानें पूरी जानकारी
 
Hindi News","One nation one ration card","Ration Card","Ration Card Big News","ration card update","take ration without ration card"

नई दिल्ली: Ration Card Big News: सरकार आम जनों को काफी लंबे समय को फ्री राशन मुहैया करा रही है। यानी जितने राशन कार्ड धारक हैं उन्हें लगतार फ्री राशन की सुविधा मिली।

जाहिर है कि इससे गरीब वर्ग को काफी फायदा हुआ। वहीं अब सरकार ऐसी सुविधा पर काम कर रही है जिसमें आप बिना राशन कार्ड के राशन ले सकेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इस सुविधा को पहले उत्‍तर प्रदेश में शुरू किया जाएगा और बाद में अन्य राज्यों में शुरू होगी।

बिना कार्ड के ले सकेंगे राशन:

हाल ही में सरकार की तरफ से संसद में कहा गया था कि सरकारी राशन की दुकान से गल्ला लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) होना जरूरी नहीं है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने खुद इस बारे में संसद में विस्तार से बात की।

राशन कार्ड और आधार का नंबर से होगा काम:

सरकार ने देश में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ की सुविधा को शुरू कर द‍िया है। इस सुविधा के तहत अब 77 करोड़ लोगों को जोड़ा जा चुका है। अब आप जहां भी रहते हों आपको सिर्फ सरकारी गल्ले की दुकान पर जाकर राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर बताना होगा और आपको राशन मिल जाएगा।

इस बारे में पीयूष गोयल ने बात करते हुए कहा 77 करोड़ लोगों में से राशन कार्ड यूज करने वालों की कुल संख्‍या का 96.8 प्रतिशत है, जिसमें केंद्र शास‍ित प्रदेश समेत 35 राज्‍यों के लोग शाम‍िल हैं।

वहीं उन्होंने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति नौकरी के लिए किसी दुसरे शहर या राज्य चला जाता है तो वह राशन कार्ड नंबर का नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन ले सकता है। साथ ही उसे ओरिजिनल राशन कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं होगी।