सिंगापूर, हांगकांग के बादअब इस देश ने लगाया भारत के मसालों के आयात और बिक्री पर बैन, जाने बड़ी वजह...

 
सिंगापूर, हांगकांग के बादअब इस देश ने लगाया भारत के मसालों के आयात और बिक्री पर बैन, जाने बड़ी वजह... 
देश दुनिया की बड़ी खबरों में बता दें कि भारत के मसालों पर अब और एक देश ने प्रतिबंध लगा दिया है। जी हां नेपाल ने भी कथित गुणवत्ता संबंधी चिंताओं को लेकर भारतीय कंपनियों के कुछ मसाला उत्पादों के आयात और बिक्री पर बैन कर दिया है। आपको बता दें कि सिंगापुर और हांगकांग ने भी पहले प्रतिबंध लगाया था। 

आपको बता दें कि नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के मुताबिक, एमडीएच और एवरेस्ट  के 4 मसाला उत्पादों को संदिग्ध एथिलीन ऑक्साइड या ईटीओ विकार के कारण से बैन कर दिया गया है। 

इसके तहत एमडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और मिश्रित मसाला करी पाउडर और एवरेस्ट के फिश करी मसाला पर बैन लगा दिया गया है। 

खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने एक नोटिस में कहा, चूंकि इन 4 उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा निर्धारित सीमा से अधिक पाई गई है, इसलिए खाद्य विनियमन 2027 बीएस के अनुच्छेद 19 के मुताबिक देश के भीतर इन उत्पादों के आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

इसी के साथ ही नोटिस में कहा गया, हमारा ध्यान उन मीडिया रिपोर्ट पर गया, जिनमें बाजार में इन घटिया उत्पादों की बिक्री और इनके उपभोग के लिए हानिकारक होने के बारे में बताया गया था। खाद्य गुणवत्ता नियंत्रण निगरानी संस्था ने आयातकों और व्यापारियों से इन उत्पादों को बाजार से वापस लेने का भी आग्रह किया है। 

क्या है मामला 
आपको बता दें कि पिछले माह, सिंगापुर और हांगकांग ने कैंसर से जुड़े कुछ ईटीओ के संदिग्ध ऊंचे स्तर का हवाला देते हुए एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ मसालों की बिक्री रोक दी थी,  भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने तब से देश में विभिन्न ब्रांडों के मिसे मसालों की गुणवत्ता जांच करने के लिए कदम उठाए हैं।