AC In Helmet: ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को नहीं सताएगी गर्मी, IIM के छात्रों ने बनाया AC हेलमेट

 
 AC In Helmet: ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को नहीं सताएगी गर्मी, IIM के छात्रों ने बनाया AC हेलमेट
AC In Helmet: अप्रैल महीने में जून-जुलाई का अहसास करा देने वाली गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी से सड़क पर चलने वाले दोपहुया वाहन चालक और ट्रैफिक पुलिस कर्मी परेशान होते हैं। लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को परेशान होने के जरुरत नहीं।  IIM वडोदरा के छात्रों इस समस्या का हल निकाल दिया है।

छात्रों ने बनाया AC Helmet
आईआईएम वडोदरा (IIM innovation) के छात्रों ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए खासतौर पर डिजाइन किए हेलमेट को बनाया है। इस हेलमेट में एसी की सुविधा (AC in helmet) को दिया गया है। जिससे इनको पहनने के बाद सिर के आस-पास ठंडी हवा लगती है और गर्मी परेशान नहीं करती।

वडोदरा ट्रैफिक पुलिस कर रही उपयोग
फिलहाल इस तरह के खास हेलमेट का वडोदरा की ट्रैफिक पुलिस उपयोग कर रही है। ट्रैफिक पुलिस ने अपने कर्मियों को ऐसे 450 हेलमेट दिए हैं।

किस तरह करेगा काम
ट्रैफिक पुलिस के सामान्‍य हेलमेट के डिजाइन में ही एसी को लगाया गया है। जिसे बैटरी की मदद से चलाया जाता है। इसमें एक मशीन को लगाया गया है, जो बाहर से हवा खींचती है और उसे ठंडा करने के बाद हेलमेट में भेजती है। एसी हेलमेट के साथ ही एक बेल्‍ट को भी दिया गया है। जो पुलिसकर्मी अपनी कमर पर बांधते हैं। इसी में एक छोटी सी बैटरी को दिया गया है, जिससे हेलेमेट में लगी कूलिंग यूनिट को पावर सप्‍लाई मिलती है।

गर्मी से होती है परेशानी
देशभर के राज्‍यों में हर साल काफी तेज गर्मी पड़ती है। जिससे पुलिसकर्मियों को काफी परेशानी होती है। इस साल भी मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि अप्रैल से लेकर जून तक देश के ज्‍यादातर राज्‍यों में काफी तेज गर्मी पड़ सकती है। तेज गर्मी के दौरान कई बार हीट स्‍ट्रोक का खतरा भी होता है, लेकिन इस तरह के हेलमेट के उपयोग से गर्मी में स्‍ट्रोक से भी बचने में मदद मिल सकती है।