Wine Home Delivery: शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे मिलेगी आपकी पसंदीदा शराब; जानिए कैसे?
 
Wine Home Delivery,Delhi Liquor Delivery Online,Liquor Delivery Online,Online Liquor Delivery ,Delhi Liquor Home Delivery, liquor shop in Delhi, Delhi CommonManIssues, HPCommonManIssues, delhi top, दिल्ली न्यूज, हिंदी न्यूज ,News,National News,Delhi news

Liquor Delivery Online: देश की राजधानी दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी जल्द शुरू हो सकती है। दिल्ली सरकार के मंत्रियों के एक समूह (जीओएम) ने इसकी सिफारिश कर दी है।

इसके साथ ही जीओएम ने यह राय भी दी है कि जब तक बाजार स्वस्थ तरीके से संचालित हो रहा है तब तक खुदरा शराब विक्रेताओं द्वारा मूल्य पर दी जा रही छूट को लेकर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई जानी चाहिए।

बताया जा रहा है कि दिल्ली आबकारी नीति 2022-23 के संबंध में होम डिलीवरी और जीओएम की अन्य सिफारिशों के प्रस्तावों को मंजूरी के लिए दिल्ली मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा।

पिछले महीने हुई जीओएम की बैठक का हवाला देते हुए एक आधिकारिक दस्तावेज में कहा गया है कि मंत्रियों के समूह ने सिफारिश की है कि दिल्ली में खुदरा शराब की दुकानों से शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दी जा सकती है।

जीओएम का विचार है कि महामारी या आपातकालीन परिस्थिति में लगाए गए लाकडाउन के दौरान शराब की आपूति सुनिश्चित करने के लिए होम डिलीवरी एक उपयुक्त विकल्प है। इसके अलावा शराब का समान वितरण सुनिश्चित करने, नकली शराब की खपत पर लगाम लगाने और अंतरराज्यीय तस्करी रोकने में भी यह कारगर है।

आबकारी विभाग का प्रस्ताव है कि होम डिलीवरी के लिए निर्धारित कंपनी संबंधित खुदरा विक्रेता से शराब एकत्र करेगी और प्राप्त आदेश के माध्यम से संबंधित इलाकों में वितरित कराएगी।

दस्तावेज के मुताबिक कैबिनेट द्वारा होम डिलीवरी प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद आबकारी विभाग इसके लिए लाइसेंस देने के लिए विस्तृत नियम और संदर्भ तैयार करेगा। यह लाइसेंस एल-13 के नाम से दिया जाएगा। 

दिल्ली सरकार के नए नियमोंं के मुताबिक, राजधानी दिल्ली देशी और विदेशी दोनों तरह की शराब की होम डिलिवरी हो सकेगी। इसके लिए उपभोक्ता को मोबाइल ऐप या फिर ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए बुक करना होगा।

आर्डर बुक होने पर शराब की होम डिलिवरी सिर्फ घरों में होगी, बाकी जगह नहीं। कहने का मतलब आप कार्य स्थलों पर शराब की होम डिलीवरी नहीं करवा सकेंगे। संभव है कि आने वाले समय में इसमें कुछ ढील दी जाए।