राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए हो जाए बेफिक्र, केवल इस आसान ट्रिक से मिलेगा फायदा
 
BENEFITS","Central Government","process","Ration Card","REGISTRATION

नई दिल्ली: देश में लोगों के लिए कई डॉक्यूमेंट मौजूद रहते हैं। जिसमें से राशनकार्ड खास माना जा रहा है। वही कोरोना काल में राशन कार्ड पर कम आय वाले लोगों को बड़ा फायदा दिया जा रहा है।

राशन कार्ड का इस्तेमाल केवल राशन लेने के लिए साथ ही नहीं बल्कि एक पहचान पत्र (ID Proof) के तौर पर भी कर सकते हैं। ऐसे में आप घर में हर किसी का राशन कार्ड में नाम होना जरुरी माना जा रहा है। जिससे फायदा मिल सकता है

अगर आप अपने राशन कार्ड कोई नया नाम को जुड़वाना की योजना बना रहे हैं। और ऐसे में को जरिया नहीं दिया गया है। यहां पर कैसे है राशन कार्ड कोई नया नाम को जुड़वायां जा सकता है। इसके बारे में आप को स्टेप बता रहें है। जिसे आप फॉलो करने के बाद ही फायदा ले सकते हैं।

सबसे पहले राशन कार्ड में बात करें तो नाम जोड़ने का फॉर्म प्राप्त करना होता है। आप यहाँ से इस फॉर्म को पीडीऍफ़ में डाउनलोड किया जा सकता है। या आप किसी ग्राहक सेवा केंद्र या खाद्य विभाग के कार्यालय से भी ये फॉर्म लिया जा सकता है।

अब आवेदन फॉर्म को भरें। इसमें आवेदक का नाम, राशन कार्ड नंबर, मुखिया के पिता/पति का नाम आदि विवरण भरने की जरूरत है।

राशन कार्ड में दर्ज पता, मोहल्ला या वार्ड का नाम, ग्राम पंचायत, तहसील और जिला का नाम भरें।इसके साथ ही उचित मूल्य की दूकान का नाम एवं नंबर भी भरने की जरूरत है।

अब जिस नए सदस्य का नाम या बच्चे का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना चाहता है, उसका विवरण निर्धारित बॉक्स में भरना होता है।

आवेदन फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद निर्धारित सभी स्थान पर आवेदक का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान जरूर लगवा सकते हैं।

आखिर में आप इस तरह भरें आवेदन फॉर्म को खाद्य विभाग के कार्यालय/कियोस्क में जमा कर दें। बता दें कि आपके आवेदन की जाँच उपरांत नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ सकता है।