सरसों के तेल में भारी गिरावट अब नहीं पड़ेगी रसोई के खाने पर महंगाई की मार
 
सरसों के तेल में भारी गिरावट अब नहीं पड़ेगी रसोई के खाने पर महंगाई की मार

आप जानते ही हैं की सरसों के तेल के दाम लगातार बढ़ते चले जा रहें हैं। सरसों के तेल के दामों को कंट्रोल करने के लिए सरकार भी कोई एक्शन लेती नजर नहीं आ रही है। बढ़ती महंगाई के कारण लोग रोजमर्रा की जरुरत का सामान नहीं खरीद पा रहें हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सरसों के तेल को खरीदने में असमर्थ हैं।
यदि आप भी बढ़ते सरसों के तेल के दामों से परेशान हैं तो आप हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको बताएँगे की सरसों के तेल को आप कम मूल्य पर किस प्रकार से खरीद सकते हैं। यहां हम आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताएँगे जहां से आप कम दामों पर सरसों के तेल को आसानी से खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि सरसों के तेल की कंपनियों ने अब उसके मूल्य को काफी कम कर दिया है। जिसके कारण आप बेहद कम दामों में सरसों के ताल को खरीद सकते हैं।

सरसों के तेल के दाम इसलिए हुए कम

सरसों के तेल के दामों में अब काफी कमी आ चुकी है। इसका प्रमुख कारण इसकी मांग में कमी आना तथा सरसों के भाव में कमी आना बताया जा रहा है। कुछ समय पहले सरसों के तेल के दाम 200 रुपये प्रति लीटर को भी पार कर गए थे। आपको बताए दें कि आंध्र प्रदेश, केरल महाराष्ट्र और गुजरात में सोयाबीन, मूंगफली तथा बिनौला जैसे अन्य तेलों की ज्यादा खपत है। अतः सरसों के तेल के दामों में वृद्धि होने के कारण इसकी मांग में कमी आ गई थी। जिसके कारण इसके दामों में कमी आ गई है।

आज सरसों के तेल के ताजा भाव

वर्तमान में सरसों के तेल का भाव 175 रुपये प्रति लीटर चल रहा है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां सरसों के तेल का थोक भाव 154 रुपये प्रति लीटर पर आ चुका है। गाजियाबाद में सरसों के तेल का भाव 165 रुपये प्रति लीटर है। लखनऊ में यह 154 रुपये है। मेरठ में यह 170 रूपए के दामों पर बिक रहा है। जबकी अलीगढ में यह 144 रुपये पर स्थिर है। कानपुर में सरसों का तेल 200 रुपये लीटर बिक रहा है तथा गौतमबुद्ध नगर में 160 रुपये इसका वर्तमान मूल्य है।