TRAI Guideline: बड़ी खुशखबरी! टीवी देखना हो जाएगा सस्ता, TRAI ने जारी किए नए नियम, इस दिन से हो रहे हैं लागू
TRAI Rules: अगर आपको भी टीवी देखने पसंद है तो आप उससे पहले ट्राई की नई गाइडलाइन के बारे में जरूर जान लें. इंडिया टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी की ओर से नई गाइडलाइन जारी की है. 
 
TRAI Guideline: बड़ी खुशखबरी! टीवी देखना हो जाएगा सस्ता, TRAI ने जारी किए नए नियम, इस दिन से हो रहे हैं लागू

TRAI New Guidelines: टीवी देखने के शौकीनों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपको भी टीवी देखने पसंद है तो आप उससे पहले ट्राई की नई गाइडलाइन के बारे में जरूर जान लें. इंडिया टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी की ओर से नई गाइडलाइन जारी की है. TRAI ने नए टैरिफ ऑर्डर 2.0 को रिवाइज कर दिया है, जिसका करोड़ों ग्राहकों पर असर पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कि अब नए नियम क्या हैं-

क्या हैं नए नियम?
नए नियमों के तहत 19 रुपये या फिर इससे कम कीमत वाले जो भी चैनल है वह सभी चैनल बुके में शामिल हो सकेंगे. ट्राई के इस फैसले के बाद में केबल और डीटीएच ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी. 


1 फरवरी 2023 से लागू होंगे नए नियम
TRAI की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, नई गाइडलाइन 1 फरवरी 2023 से लागू हो जाएगी. इसके साथ ही ट्राई ने कहा है कि सभी चैनल यह सुनिश्चित कर लें कि 1 फरवरी के बाद से ग्राहकों को उनके द्वारा सलेक्ट किए गए चैनल या फिर बुके के मुताबिक ही सेवाएं दी जाएं. 

बदलाव की होगी रिपोर्ट
इसके साथ ही ट्राई ने कहा है कि सभी ब्रॉडकास्टर 16 दिसंबर तक अपने चैनल, चैनल की एमआरपी और चैनल के बुके स्ट्रक्चर में किसी भी बदलाव के बारे में रिपोर्ट करेंगे. 

45 फीसदी तक मिलेगी छूट
इसके अलावा ट्राई ने यह भी कहा है कि ब्राडकास्टर बुके का मूल्य निर्धारण करते समय उसमें शामिल पेड चैनलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के योग से अधिकतम 45 फीसदी तक की छूट दे सकता है.