School Summer Vacation: यहाँ बदला स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों का समय, अब इस तारीख तक लगेंगी क्लासेस
 
Punjab Schools Summer Vacations

Punjab Schools Summer Vacations Timings Changed: पंजाब सरकार (Punjab Government) ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां (Punjab Schools Summer Vacation) करने का शेड्यूल बदल दिया है. अब पंजाब के स्कूल (Punjab School Summer Vacation Date Changed) पुराने आदेश के तहत आज यानी 14 मई दिन शनिवार से न बंद होकर 1 जून से बंद होंगे.

अभी 15 दिन तक फिजिकल क्लासेस चलती रहेंगी. पहले पंजाब सरकार (Punjab Government Order) ने गर्मी के प्रकोप और हीटवेव को देखते हुए स्कूलों को जल्दी बंद करने का फैसला किया था, जिसे अब वापस ले लिया गया है. स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर गुरमीत सिंह मीत हायर ने ये आदेश सुनाया.

छात्रों और अभिभावकों की मांग पर बदला फैसला –

राज्य शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह (Punjab State Education Minister Gurmeet Singh) के मुताबिक छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की मांग पर ये फैसला बदल दिया गया है. उनका कहना था कि पंजाब के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के लिए पुराने साल वाला नियम ही लागू होना चाहिए.

इन तारीखों पर बंद होंगे स्कूल –

पंजाब एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इस मांग को माना और अपने फैसले पर दोबारा विचार करते हुए इसे बदल दिया. अब यहां के स्कूलों में 15 मई से 31 मई तक ऑफलाइन क्लासेस चलेंगी. ये नियम सरकारी, प्राइवेट सभी तरह के स्कूलों पर लागू होगा.

अब पंजाब के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 01 जून से 30 जून 2022 के बीच होंगी. दरअसल पंजाब के स्कूलों में क्लासेस और पढ़ाई कोविड की वजह से बहुत से दिनों से डिस्टर्ब चल रही है.

ये रहेगी स्कूलों की टाइमिंग –

प्राइमरी स्कूल का समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक होगा जबकि मध्य / उच्च / वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक खुलेंगे.