PM Mudra Yojana: योजना के पूरे हुए 8 साल, सरकार ने 8 लाख करोड़ रुपये का बांटा लोन, जानें डीटेल में
Mudra Yojana: मुद्रा लोन के बारे में जानकारी देते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बताया है कि मोदी सरकार ने कुल 8 सालों में 8 लाख करोड़ रुपये का लोन बांटा है.
 
 
Pradhan Mantri Mudra Yojana,PMMY loan scheme,PMMY Loan, business news in hindi, Business opportunity, mudra loan scheme, Central Govt Scheme, govt scheme, Modi Government latest news, How to become rich, Latest business news,PMMY loan scheme, how to start business,केंद्र सरकार, बिजनेस, बिजनेस स्टार्टअप, मुद्रा लोन योजना, बिजनेस न्यूज इन हिंदी

PM Mudra Yojana Benefits: केंद्र की मोदी सरकार देश के अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं लेकर आती है. उन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) . इस योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार लोगों को खुद का व्यवसाय खोलने के लिए लोन देती है. इससे देश के लोगों को आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा. इस योजना के तहत 10 लाख रुपये का लोन मिलेगा.

हाल ही में भारत सरकार ने आंकड़े जारी करते हुए बताया है कि देशभर में पिछले 8 सालों में सरकार ने कुल 8 लाख करोड़ का लोन मुद्रा योजना के तहत बांटा है. इससे कई एंटरप्रेन्योर (Entrepreneur) को अपना कारोबार शुरू करने में मदद मिली है. चो चलिए हम आपको बताते की सरकार ने कितने लोगों की इस योजना के द्वारा मदद की है. इसके साथ ही आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

EPFO ने ट्वीट कर दी जानकारी

मुद्रा लोन के बारे में जानकारी देते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बताया है कि मोदी सरकार ने कुल 8 सालों में 8 लाख करोड़ रुपये का लोन बांटा है. इसके जरिए देश के नई एंटरप्रेन्योर को अपना बिजनेस शुरू (Business Startup) करने में मदद मिली है. इस योजना के तहत 23 करोड़ महिला एंटरप्रेन्योर को लोन दिया गया है. इसके साथ ही देश में महिला एंटरप्रेन्योर को 500 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही कुल 24,800 करोड़ रुपये का लोन महिला एंटरप्रेन्योर को मिलेगा. वहीं 8 लाख करोड़ रुपये का कुल लोन 8 सालों में लोगों को बांटा जाएगा.


पीएम मुद्रा योजना में तीन कैटेगरी में मिलता है लोन
इस योजना के तहत लोन आवेदक को कुल तीन कैटेगरी में लोग मिलता है. इसमें कुल तीन चरण में लोन दिया जाता है. यह तीन कैटेगरी हैं-

  1. शिशु लोन योजना- इस योजना के तहत आपको 50,000 रुपये तक का लोन मिल जाएगा.
  2. किशोर लोन योजना- इस योजना में लोन की राशि 50,000 रुपए से 5 लाख रुपये तय की गई है.
  3. तरुण लोन योजना- तरुण लोन योजना में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

इन लोगों को मिलता है लाभ

इस योजना के तहत आपको छोटे दुकानदार , फल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट आदि लोन की सुविधा मिलती है. इस लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट आप http://www.mudra.org.in/ पर क्लिक करें. लोन के लिए आपको  आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card),  रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, बिजनेस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंक जाकर भी योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.