PM Kisan Update: पीएम किसान योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा! किस्त रिफंड करने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

PM Kisan update: अगर आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि आ गई है, तो आप उसे बैंक के जरिए या फिर पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर वापस कर सकते हैं. दरअसल, इस योजना से जुड़े कई स्कैम सामने आ रहे हैं. आइये जानते हैं कैसे.

 
pm kisan, pm kisan status, pm kisan samman nidhi, pm kisan gov in, pm kisan beneficiary status, pm kisan nic in, pm kisan status check 2021, pm kisan yojana, pm kisan gov in status, pm kisan samman nidhi yojana, pm kisan beneficiary, pm kisan list, pm kisan nidhi, pm kisan registration, pm kisan status check 2020, pm kisan status 2021 check aadhar, pm kisan samman nidhi 2021, pm kisan samman nidhi status, pm kisan aadhaar link, pm kisan beneficiary list, pm kisan nidhi yojana, pm kisan status 2021 list, pm kisan ekyc

PM Kisan Latest Update: अगर आप भी पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. दरअसल, सरकार उन किसानों से वसूली में लगी है जिन्होंने फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठाया है. अगर आपने भी गलत तरीके से इस योजना का लाभ लिया है तो सरकार की सख्ती से पहले इस रकम को वापस कर दें. 

ठगी का न हों शिकार!

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत 54 लाख से अधिक किसानों ने फर्जी तरीके से पैसे लिए हैं. लेकिन अब सरकार ने इस पर अपना रुख सख्त कर लिया है. अब सरकार इन किसानों से वसूली कर रही है. अगर आप भी किसान योजना के पात्र नहीं हैं और इस योजना का लाभ उठाया है तो बैंक जाकर या वेबसाइट पर जाकर रकम वापस कर दें.

आपको बता दें कि सरकार इसके रिकवरी के लिए कोई बैंक खाता या लिंक शेयर नहीं कर रहा है. ऐसे में, किसी भी ठगी का शिकार होने से बचें. सरकार ने रकम वापसी के दो तरीके बताए हैं, अगर आपको रकम वापस करना है तो इन्हीं दो तरीकों का इस्तेमाल करें.

बैंक में रिवर्स एंट्री से किस्त वापस कर दें 

अगर आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि आ गई है, तो आप उसे बैंक के जरिए भी वापस कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक जाना होगा, जिस बैंक के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि आती है. आप बैंक के कर्मचारी से आपके खाते में आए पैसों को रिवर्स करने का निवेदन कर सकते हैं. 

रिवर्स एंट्री के जरिए जैसे ही पैसा कृषि मंत्रालय के खाते में जाएगा, आप स्वयं ही PM Kisan Yojana की लाभार्थी सूची से बाहर हो जाएंगे. आपका रिवर्स किया गया पैसा भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के खाते में पहुंच जाएगा. इस तरह से आप अपात्र होने पर भी कार्रवाई से बच सकते हैं. 

वेबसाइट पर जाकर पैसा जमा करें

यदि आप केंद्र सरकार के बजाय राज्य सरकार के पास PM Kisan Yojana के तहत मिली किस्त का पैसा वापस करना चाहते हैं, तो आप इस विकल्प का चुनाव कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में राज्य सरकार लाभार्थी को एक पोर्टल के जरिए पैसे वापस करने का विकल्प प्रदान करता है. किस्त का पैसा वापस करने के लिए लाभार्थी को NRTP पोर्टल की वेबसाइट Bharatkosh.gov.in पर जाना होगा. 

यहां आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी. सारी जानकारी भरने के बाद आपको पैसा वापस करने का विकल्प दिखाई देगा. यहां आप PM Kisan Yojana के तहत मिली राशि डिपाजिट कर सकते हैं. आपका जमा किया हुआ पैसा भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के खाते में वापस पहुंच जाएगा. इस प्रक्रिया के पूरे होते ही आपका नाम राज्य सरकार की PM Kisan Yojana की लाभार्थी सूची से हटा दिया जाएगा.  

कैसे चेक करें आप पात्र हैं या नहीं?

आप पीएम किसान वेबसाइट पर जाकर रिफंड ऑनलाइन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे. पहले में अगर आपने पैसा वापस कर दिया है तो चेक पर क्लिक करें. अगर आपको पैसा वापस करना है तो अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, या बैंक खाते की डिटेल डालें और डेटा रिक्वेस्ट करें.

अगर आप योजना के लिए पात्र होंगे तो 'आप रिफंड लिए पात्र नहीं है' मैसेज आएगा नहीं तो आपको रिफंड का अमाउंट शो करेगा. यानी इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि आपको पैसे वापस करना है या नहीं.