Monsoon Updates: भीषण गर्मी के बीच राहत वाली खबर, उम्मीद से पहले आ सकता है मानसून, जानें कब और कहां बरसेगा पानी

Monsoon Updates: IMD ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 15 मई, 2022 के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है"

 
Monsoon Updates: IMD ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 15 मई, 2022 के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है"



भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) देश में उम्मीद से पहले आने की संभावना है। वहीं अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) द्वीप समूह में 15 मई को मौसम की पहली बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बयान में कहा, "दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 15 मई, 2022 के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है।"

आम तौर पर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में 1 जून को आता है। हालांकि, इस साल इसके एक हफ्ते पहले आने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि विस्तारित रेंज के पूर्वानुमानों ने लगातार केरल में मानसून की शुरुआत और इसके उत्तर की ओर बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियों का सुझाव दिया है।

IMD ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी से हल्की / मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस महीने 14 से 16 मई के बीच द्वीपों पर अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इस बार उम्मीद से पहले आ सकता है मानसून (PHOTO- IMD)  इस बार उम्मीद से पहले आ सकता है मानसून (PHOTO- IMD)

IMD ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर में 15 मई और 16 मई को हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आगे कहा कि केरल-माहे और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों के दौरान अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के साथ गरज के साथ हल्की / मध्यम बारिश / बिजली / तेज हवाओं की संभावना है।